Advertisement
17 August 2024

आरजी कर मामला: आईएमए की हड़ताल से बंगाल में स्वास्थ्य सेवाएं चरमराईं, सीबीआई ने अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल से की पूछताछ

ANI

पश्चिम बंगाल में शनिवार को स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई रहीं, क्योंकि सार्वजनिक और निजी चिकित्सा सुविधाओं के वरिष्ठ डॉक्टरों ने आईएमए द्वारा आहूत 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के जवाब में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु के कथित बलात्कार और हत्या के विरोध में आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों के साथ हाथ मिलाया। इस बीच, सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से दूसरी बार पूछताछ की, इससे पहले शुक्रवार शाम को पूछताछ शुरू हुई थी और आधी रात के बाद तक चली थी। डॉक्टर का शव 9 अगस्त को सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था।

सूत्रों ने बताया कि घोष से पहले पीड़िता की मौत पर अस्पताल की प्रतिक्रिया के बारे में पूछताछ की गई। शनिवार को सुबह 10.30 बजे से कुछ पहले उसे साल्ट लेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआई कार्यालय में कागजात और फाइलों के साथ फिर से प्रवेश करते देखा गया था, और अंतिम रिपोर्ट मिलने तक वह परिसर से बाहर नहीं निकला था। केंद्रीय जांच एजेंसी की अलग-अलग टीमें आरजी कर अस्पताल और साल्ट लेक में कोलकाता पुलिस की सशस्त्र बल चौथी बटालियन के बैरक में अपराध स्थल पर भी पहुंचीं, जहां गिरफ्तार मुख्य आरोपी, नागरिक स्वयंसेवक संजय रॉय रह रहा था।

एक अधिकारी ने कहा कि आरजी कर अस्पताल में जांचकर्ताओं ने नमूने एकत्र किए और उन्हें परीक्षण के लिए केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में भेज दिया। उन्होंने कहा, "केपी बैरक में, टीम ने वहां रहने वाले पुलिसकर्मियों से बात की और शुक्रवार सुबह आरोपी की गतिविधियों के बारे में पूछताछ की। उन्होंने रॉय के बैरक में वापस आने और वहां पहुंचने के बाद उसने क्या किया, इसका विवरण लिया।"

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि बाद में, वही टीम दक्षिण कोलकाता में शंभुनाथ पंडित स्ट्रीट पहुंची, जो रॉय का किराए का आवास है, और उसकी मां से उसके हाल के ठिकाने के बारे में बात की और उसका लिखित बयान दर्ज किया। पूछताछ के पहले दौर में, पूर्व प्रिंसिपल से डॉक्टर की मौत की खबर मिलने के बाद उनकी पहली प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया, उन्होंने परिवार को सूचित करने के लिए किसे निर्देश दिया और किसने पुलिस से संपर्क किया, उन्होंने कहा। अधिकारी ने कहा कि सीबीआई अधिकारियों ने चेस्ट मेडिसिन विभाग के साप्ताहिक रोस्टर के बारे में पूछताछ की, जहां पीड़ित को लगातार 36 घंटे या कभी-कभी 48 घंटे तक ड्यूटी पर रखा जाता था।

अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "उनके कुछ जवाब उलझे हुए थे। उनसे शनिवार सुबह तक पूछताछ की गई और फिर घर जाने दिया गया।" शाम के घटनाक्रम में, ममता बनर्जी सरकार ने आंदोलनकारी डॉक्टरों के एक वर्ग द्वारा दर्ज किए गए नए विरोध के मद्देनजर 16 अगस्त को राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 43 डॉक्टरों और 190 महिला स्वास्थ्य सहायकों के अपने बड़े पैमाने पर तबादले के आदेश को रद्द कर दिया। हालांकि सरकार ने शुरू में तबादलों को “नियमित” बताया था और जोर देकर कहा था कि अधिकांश डॉक्टरों को परिधीय क्षेत्रों से कोलकाता के आसपास के क्षेत्रों में भेजा जा रहा है, लेकिन डॉक्टरों के एक राष्ट्रव्यापी संगठन यूनाइटेड डॉक्टर्स फ्रंट एसोसिएशन ने इस कदम को “अन्यायपूर्ण” और “न्याय और सुरक्षा की मांगों को दबाने का प्रयास” कहा।

राज्य के स्वास्थ्य सचिव एन एस निगम ने संवाददाताओं से कहा, “स्थानांतरण आदेश कुछ समय पहले जारी किया गया था। हमने इसे आज रद्द कर दिया क्योंकि अगर तबादले प्रभावी हो जाते, तो इससे मौजूदा स्थिति में डॉक्टरों द्वारा मरीजों को दी जा रही सेवाओं में और बाधा आती। यहां कोई विवाद नहीं है।” इस बीच, कोलकाता पुलिस, जो 15 अगस्त की सुबह आर जी कर अस्पताल में बड़े पैमाने पर हुई तोड़फोड़ की जांच कर रही है, ने पुष्टि की है कि हिंसा के सिलसिले में गिरफ़्तारी की संख्या वर्तमान में 30 है।

बताया जाता है कि पुलिस ने डीवाईएफआई की बंगाल सचिव मीनाक्षी मुखर्जी सहित कई वामपंथी नेताओं को पूछताछ के लिए बुलाया है, जिन्होंने हिंसा के समय अस्पताल परिसर के बाहर महिलाओं के ‘रिक्लेम द नाइट’ कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह का नेतृत्व किया था। मुखर्जी ने कहा, "बेशक हम पुलिस से मिलेंगे। लेकिन उससे पहले हमें अपने वकीलों से सलाह लेनी होगी।" पिछले आठ दिनों से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों के साथ वरिष्ठ डॉक्टरों के शामिल होने के बाद शनिवार को सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों के बाह्य रोगी विभागों में सेवाएं प्रभावित रहीं। "हमारा आंदोलन जारी रहेगा। हमारी मांगों को पूरा करवाने का यही एकमात्र तरीका है। पुलिस की मौजूदगी में भी लोग अस्पताल के अंदर कैसे घुस सकते हैं और हम पर हमला कर सकते हैं? हम तोड़फोड़ के असली मकसद को समझ सकते हैं।"

आंदोलन के कारण राज्य द्वारा संचालित एसएसकेएम अस्पताल, शंभुनाथ पंडित अस्पताल और कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल सहित अन्य में गैर-आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं ठप रहीं। राज्य में निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में भी इसी तरह के दृश्य देखे गए। मणिपाल अस्पताल ने कहा कि आईएमए के आह्वान पर नियमित ओपीडी सेवाएं बंद रहीं। मणिपाल अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा, "सभी आपातकालीन और आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और पहले से तय अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 August, 2024
Advertisement