Advertisement
26 October 2024

आरएसएस ने की हिंदू एकता की वकालत, 'बटेंगे तो कटेंगे' टिप्पणी की 'भावना' का किया समर्थन

file photo

हिंदू एकता सभी की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है और "हमें उन ताकतों से सावधान रहना चाहिए" जो धर्म, जाति और विचारधारा के नाम पर विभाजन करना चाहती हैं, आरएसएस महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने शनिवार को वस्तुतः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की "बटेंगे तो कटेंगे" टिप्पणी का समर्थन करते हुए कहा।

भाजपा के वैचारिक स्रोत के नेता ने यहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय बैठक के दूसरे और अंतिम दिन संवाददाताओं से कहा, "अगर हम भाषा, प्रांत, उच्च और पिछड़ी जातियों के आधार पर भेदभाव/विभाजन करते हैं, तो हम खत्म हो जाएंगे (हम जाति, भाषा, प्रांत अगला-पिछड़ा भेद से हम करेंगे तो हम कटेंगे)।" उनसे 'बटेंगे तो कटेंगे' नारे के बारे में पूछा गया था, जिसे सबसे पहले आदित्यनाथ ने लगाया था और बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के ठाणे में अपनी रैली के दौरान इसे उठाया था।

होसबोले ने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि बयान पर ही ध्यान नहीं दिया जा रहा है, लेकिन इसके पीछे की भावना महत्वपूर्ण है। "मुद्दा हिंदू एकता का है। वास्तव में, हम अक्सर कहते हैं कि जो लोग हिंदू विचार को भूल जाते हैं वे आपदा को आमंत्रित करते हैं, अपने परिवार, भूमि और पूजा स्थलों को खो देते हैं। भावना एक ही है। मुद्दा समाज में एकता का है। (समाज एकात्मता से नहीं रहेगा तो.. इतिहास कहता है.. हम तो कहते हैं जब हिंदू भाव को भूले आए विपदा महान भाई टूटे धरती खोई मिटे धर्म संस्थान .. ये हमारा गीत है... तो उसको आजकल की भाषा में आपने जो कहा हो सकता है। मुद्दा क्या है।'

Advertisement

उन्होंने कहा, "हिंदू एकता आरएसएस की प्रतिज्ञा है। हिंदू एकता सभी की भलाई के लिए है, वैश्विक खुशी और शांति के लिए है। हिंदू एकता सभी की सुरक्षा और विश्व सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।" इसलिए हम हिंदू एकता का समर्थन करते हैं और इस पर कोई दो राय नहीं है।" आरएसएस के दिग्गज ने आगाह किया कि धार्मिक और जातिगत आधार पर "हिंदुओं को बांटने" के लिए "ताकतें" काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, "कुछ ताकतें धर्म और जाति, विचारधारा और अन्य तरीकों के नाम पर विभाजन करना चाहती हैं, इसलिए हमें उनसे सावधान रहना होगा।"

5 अक्टूबर को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराष्ट्र के ठाणे में एक रैली में हिंदू एकता के मुद्दे को उठाया, जहां उन्होंने कहा, "अगर हम बंटेंगे, तो बंटने वाले महफिल सजाएंगे।" आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बीच बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मुख्य रूप से प्रयागराज में आगामी कुंभ के बारे में चर्चा करने आए थे। "उन्होंने (आदित्यनाथ) कहा कि इस साल के कुंभ को पिछली बार की तुलना में अधिक 'सार्थक' (सार्थक) और 'यशस्वी' (सफल) बनाने का प्रयास किया जाएगा। आरएसएस महासचिव ने कहा, "उन्होंने संघ पदाधिकारियों के समक्ष इसके लिए तैयार की गई योजनाओं को भी प्रस्तुत किया।"

होसबोले ने कहा कि मुख्यमंत्री का मुख्य अनुरोध आदिवासी समाज के लोगों और उनके धार्मिक नेतृत्व को कुंभ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना था, क्योंकि कुछ कारणों से वे उस संख्या में नहीं पहुंच पाते हैं, जितनी संख्या में उन्हें पहुंचना चाहिए। उन्होंने अनुरोध किया कि आरएसएस भी उन्हें निमंत्रण दे, ताकि समाज के सभी वर्ग इस पवित्र कार्य में भाग ले सकें। होसबोले ने कहा, "उन्होंने कहा कि कुंभ केवल एक धार्मिक आयोजन नहीं है, बल्कि एक राष्ट्रीय उत्सव है, जो देश की सांस्कृतिक एकता को दर्शाता है।" उन्होंने कहा कि पवित्र गंगा में स्नान करने वालों को भी गंगा की पवित्रता और पर्यावरणीय शुद्धता का संदेश लेना चाहिए और इस पवित्र विचार को देश के कोने-कोने तक फैलाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 October, 2024
Advertisement