Advertisement
26 October 2024

आरएसएस नेता होसबोले ने कहा- बांग्लादेश के हिंदुओं को 'भागना नहीं चाहिए'

file photo

आरएसएस नेता दत्तात्रेय होसबोले ने शनिवार को कहा कि बांग्लादेश के हिंदू समुदाय को "वहां रहना चाहिए और भागना नहीं चाहिए" और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा है कि 16 जुलाई से 11 अगस्त के बीच बांग्लादेश में लगभग 650 लोग मारे गए। मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दो दिवसीय राष्ट्रीय बैठक के समापन दिवस पर पत्रकारों से बात करते हुए संगठन के 'सरकार्यवाह (महासचिव)' ने कहा, "भारत सरकार ने कहा है कि वह हिंदुओं सहित (बांग्लादेश में) सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा करेगी। संघ ने यह भी बयान जारी किया कि वहां का हिंदू समुदाय वहीं रहेगा। बांग्लादेश के हिंदू समुदाय को भागना नहीं चाहिए, उन्हें वहीं रहना चाहिए।"

होसबोले ने कहा, "यह उनकी मातृभूमि है। भारत ने इसमें (बांग्लादेश की 1971 में पाकिस्तान से स्वतंत्रता) महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हम कहते हैं कि वहां एक 'शक्तिपीठ' है। उस हिस्से ने हमारी स्वतंत्रता के इतिहास में बहुत योगदान दिया है। इसलिए हम चाहते हैं कि हिंदू समुदाय वहां से पलायन न करे। इसके लिए उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और अन्य संगठनों को लोकतंत्र में सभी को सम्मान के साथ जीने का मौका देने के लिए उनकी सुरक्षा की व्यवस्था करनी होगी। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की 10 पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार, 16 जुलाई से 4 अगस्त के बीच लगभग 400 मौतें हुईं, जबकि 5 और 6 अगस्त के बीच विरोध प्रदर्शनों की नई लहर के बाद लगभग 250 लोग मारे गए, जिसके कारण शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया।

बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस ने कहा कि हसीना सरकार गिरने के बाद से अल्पसंख्यक समुदाय को 48 जिलों में 278 स्थानों पर हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा, इसे "हिंदू धर्म पर हमला" करार दिया। ढाका ट्रिब्यून में पुलिस महानिरीक्षक मोहम्मद मोइनुल इस्लाम के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा से संबंधित लगभग 35 अप्रिय घटनाएं होने के बाद 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया और लगभग एक दर्जन मामले दर्ज किए गए। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू आबादी लगभग 8 प्रतिशत है, जिसे छात्र-नेतृत्व वाली हिंसा के दौरान और उसके बाद से अपने व्यवसायों और संपत्तियों की नियमित तोड़फोड़ और मंदिरों के विनाश का सामना करना पड़ा है, जिसके कारण हसीना को सत्ता से बाहर होना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 October, 2024
Advertisement