Advertisement
31 December 2023

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने मुसलमानों से प्रतिष्ठा समारोह के दौरान "श्री राम, जय राम, जय जय राम" का जाप की अपील की

file photo

आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने रविवार को मुसलमानों से अपील की। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह के अवसर पर मस्जिदों, दरगाहों और मदरसों में "श्री राम, जय राम, जय जय राम" का जाप करें। एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत में "लगभग 99 प्रतिशत" मुस्लिम और अन्य गैर-हिंदू देश के हैं। "वे ऐसा ही करते रहेंगे क्योंकि हमारे पूर्वज एक जैसे हैं। उन्होंने अपना धर्म बदला है, देश नहीं।"

आरएसएस नेता ने इस्लाम, ईसाई, सिख या किसी अन्य धर्म को मानने वाले लोगों से अपील की कि वे "शांति, सद्भाव और भाईचारे" के लिए अपने-अपने धार्मिक स्थानों पर प्रार्थना करके अयोध्या में अभिषेक समारोह में शामिल हों। वह पुस्तक "राम मंदिर, राष्ट्र मंदिर - एक साझा विरासत" के विमोचन के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कुमार, जो आरएसएस से जुड़े मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) के मुख्य संरक्षक भी हैं, ने कहा, "हमारे समान पूर्वज, समान चेहरे और एक समान सपनों की पहचान है। हम सभी इस देश के हैं, हमें विदेशियों से कोई लेना-देना नहीं है।" "

Advertisement

उन्होंने कहा, "एमआरएम ने अपील की है, और मैं आज दोहरा रहा हूं कि दरगाहों, मकतबों, मदरसों और मस्जिदों में 11 बार 'श्री राम जय राम जय जय राम' का जाप करें। बाकी आप अपनी पूजा पद्धति का पालन करें।" .

उन्होंने कहा, “मैं गुरुद्वारों, चर्चों और सभी धार्मिक स्थानों से अपील करता हूं कि वे 22 जनवरी को रात 11-2 बजे के बीच अपने इबादत गाह और प्रार्थना कक्षों को भव्य रूप से सजाएं और इस (राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह) कार्यक्रम को टीवी पर देखें।

उन्होंने कहा, "भारत और दुनिया भर में शांति, सद्भाव और भाईचारे के लिए प्रार्थना करें।" उन्होंने सभी गैर-हिंदुओं से भी शाम को "चिराग" (दीया) जलाने पर विचार करने का आग्रह किया। आरएसएस नेता ने नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला की उस कथित टिप्पणी पर भी निशाना साधा जिसमें उन्होंने कहा था कि भगवान राम केवल हिंदुओं के नहीं बल्कि दुनिया के सभी लोगों के हैं।

 उन्होंने कहा कि राम सबके हैं, सिर्फ हिंदुओं के नहीं। हमने कब कहा कि ऐसा नहीं है?" कुमार ने कहा, और अब्दुल्ला से कहा कि वह "जिस समूह में वह हैं" के लोगों को यह समझाएं कि भगवान राम "उनके भी हैं"। आरएसएस नेता ने कहा, "उन्हें भारतीय गठबंधन को यह भी बताना चाहिए कि राम सबके हैं। इसलिए (प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए) निमंत्रण पाने की कोई जरूरत नहीं है।"

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि भारत की "ज्ञान परंपरा" उन शिक्षाओं से भरी है जो यह बताना चाहती है कि "केवल एक क्षुद्र दिमाग" "यह मेरा है और वह तुम्हारा है" जैसे विचार लाएगा। उन्होंने कहा, "जिनके पास बड़ा दिल और व्यापक दिमाग है, उनके लिए पूरी दुनिया उनका अपना कुनबा (परिवार) है। ज्ञान परंपरा, जिस पर भारत की संस्कृति आधारित है, इस शिक्षा से भरी हुई है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 December, 2023
Advertisement