Advertisement
11 February 2024

कांग्रेस में सचिन पायलट, प्रियंका गांधी का हो रहा अपमान: आचार्य प्रमोद कृष्णम

ANI

कांग्रेस से निष्कासन के एक दिन बाद, आचार्य प्रमोद कृष्णम ने रविवार को कहा कि पार्टी में सचिन पायलट और प्रियंका गांधी वाद्रा जैसे नेताओं का अपमान किया जा रहा है, जहां लोगों को जीवित रहने के लिए "चमचागिरी" की जरूरत है।  कृष्णम ने यह भी कहा कि वह देश को और मजबूत करने के लिए जीवन भर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़े रहेंगे।

कांग्रेस ने शनिवार को उन्हें "अनुशासनहीनता" और पार्टी के खिलाफ बार-बार बयान देने के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया। कृष्णम, जिन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लखनऊ से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे, ने हाल ही में अयोध्या में अभिषेक समारोह के लिए प्रधान मंत्री मोदी की प्रशंसा की थी और अपने नेतृत्व के कार्यक्रम में शामिल न होने के कांग्रेस के रुख की आलोचना की थी।

'कल्कि धाम' में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, "आज अगर किसी को कांग्रेस में रहना है तो उसके लिए चालाकी, चमचागिरी और झूठ बोलना पड़ता है।" उन्होंने आगे कहा, "आज कांग्रेस में सचिन पायलट का अपमान हो रहा है...वह भगवान शिव की तरह जहर पी रहे हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा का भी अपमान हो रहा है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "राहुल गांधी की (भारत जोड़ो न्याय) यात्रा कई दिनों से चल रही है...प्रियंका गांधी इसमें शामिल क्यों नहीं हो रही हैं, उनसे पूछें।" कृष्णम ने राहुल गांधी पर स्पष्ट रूप से हमला करते हुए कहा, "जो व्यक्ति अपनी मां और बहन का सम्मान नहीं कर सकता, वह देश का सम्मान कैसे करेगा? जो अपनी विरासत नहीं संभाल सका, वह देश कैसे संभालेगा?"

शनिवार को कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, "अनुशासनहीनता की शिकायत और पार्टी के खिलाफ बार-बार बयानबाजी को ध्यान में रखते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रमोद कृष्णम को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित करने का फैसला किया है।" कृष्णम ने अपने निष्कासन के लिए कांग्रेस को 'धन्यवाद' दिया और कहा, 'मैं कांग्रेस नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने मुझे पार्टी से मुक्त करने का आदेश जारी किया है।'

हालांकि, उन्होंने कहा, ''खड़गे जी (कांग्रेस प्रमुख) और वेणुगोपाल जी को बताना चाहिए कि कौन सी गतिविधियां पार्टी विरोधी थीं। पीएम मोदी से मिल रहे हैं, श्री कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित कर रहे हैं और भारतीय संस्कृति विरोधी बात कर रहे हैं'' -पार्टी? ये कांग्रेस के लिए मेरे प्रश्न हैं।"

कृष्णम ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें 'श्री कल्कि धाम' के शिलान्यास समारोह के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने कहा, ''मुझे गर्व है कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को कल्कि धाम की आधारशिला रखेंगे.'' उन्होंने यह प्रतिज्ञा लेते हुए कहा कि वह जीवन भर नरेंद्र मोदी के साथ खड़े रहेंगे। कृष्णम ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, "सवाल मेरे निष्कासन का नहीं है...बल्कि सवाल यह है कि महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, इंदिरा गांधी और मौलाना अबुल कलाम आजाद की कांग्रेस को कहां पहुंचा दिया गया है।"

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष का मजबूत होना जरूरी है, लेकिन मौजूदा विपक्ष सिर्फ एक व्यक्ति का विरोध करना जानता है. "मौजूदा विपक्ष नरेंद्र मोदी से इतनी नफरत करता है कि उनसे नफरत करते-करते वह भारत से भी नफरत करने लगा है।" उन्होंने कहा, ''मैं 1981 में 17 साल की उम्र में कांग्रेस में शामिल हुआ था और मैंने राजीव गांधी से वादा किया था कि मैं अपनी आखिरी सांस तक पार्टी नहीं छोड़ूंगा, मैंने अपना वादा निभाया।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 February, 2024
Advertisement