Advertisement
31 December 2023

पीएम की ओर से ऐसी क्रूरता देखकर दुख होता है: विनेश द्वारा खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार लौटाने पर राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के कर्तव्य पथ पर पहलवान विनेश फोगाट के खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार छोड़ने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि पीएम देश के संरक्षक हैं और उनकी ओर से "ऐसी क्रूरता" देखकर दुख होता है।

गांधी का यह हमला कई विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता फोगाट द्वारा अपने खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटाने के एक दिन बाद आया है, और दिल्ली पुलिस द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचने से रोकने के बाद दोनों पुरस्कार कर्त्तव्य पथ के बीच में पड़े रहे।

फोगाट ने ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के साथ मिलकर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी संजय सिंह के चुनाव का विरोध किया था, जिन पर तीनों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। 

Advertisement

कर्तव्य पथ पर फोगट का एक वीडियो साझा करते हुए, गांधी ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "देश की हर बेटी के लिए, आत्म-सम्मान पहले आता है, कोई भी अन्य पदक या सम्मान उसके बाद आता है।"

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "क्या 'घोषित बाहुबली' से प्राप्त 'राजनीतिक लाभ' की कीमत इन बहादुर बेटियों के आंसुओं से अधिक हो गई है? प्रधानमंत्री देश के संरक्षक हैं, उनकी ओर से ऐसी क्रूरता देखकर दुख होता है।"

मंगलवार को फोगाट ने अपना खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार सरकार को लौटाने का फैसला करते हुए कहा था कि ऐसे समय में ऐसे सम्मान निरर्थक हो गए हैं जब पहलवान न्याय पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

फोगाट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपने फैसले की घोषणा की थी। शनिवार को उन्होंने अपने पुरस्कार लौटाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें पीएमओ तक पहुंचने से रोक दिया।

विरोध के निशान के रूप में, उन्होंने कर्तव्य पथ पर पुरस्कार छोड़ दिए और बाद में उन्हें दिल्ली पुलिस ने उठा लिया। डब्ल्यूएफआई प्रमुख के रूप में संजय सिंह की नियुक्ति के तुरंत बाद साक्षी मलिक ने भी कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी है।

हालाँकि, बाद में खेल मंत्रालय ने निर्णय लेते समय अपने स्वयं के संविधान के प्रावधानों का पालन नहीं करने के लिए नव-निर्वाचित पैनल को निलंबित कर दिया था और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) से खेल निकाय के मामलों के प्रबंधन के लिए एक तदर्थ पैनल का गठन करने के लिए कहा था।

खेल मंत्रालय के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए, IOA ने बुधवार को WFI के दैनिक मामलों को चलाने के लिए तीन सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, vinesh phogat, wrestling, brij Bhushan Sharan Singh, wfi suspended, indian government
OUTLOOK 31 December, 2023
Advertisement