Advertisement
16 April 2018

IRCTC होटल घोटाले में सीबीआइ ने दायर की लालू के खिलाफ चार्जशीट

file photo

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने आरसीटीसी होटल घोटाले में पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और अन्य के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है। दिल्ली की कोर्ट में सोमवार को दायर चार्जशीट में लालू की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत 14 लोगों के नाम हैं।

सीबीआइ अधिकारियों के अनुसार इस मामले में हाल ही में जांच एजेंसी ने राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर तलाशी ली थी। इस दौरान उनसे और उनके बेटे तेजस्वी से चार घंटे तक पूछताछ की गई थी। रेलवे होटल टेंडर मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से कई बार सीबीआइ पूछताछ कर चुकी है। पिछले महीने बिहार विधानसभा में इस मामले को लेकर हंगामा हुआ था। राजद सदस्यों ने आरोप लगाया था कि लालू परिवार को केंद्र सरकार के इशारे पर फंसाया जा रहा है।

ये मामला 2004-09 के बीच का है जब लालू प्रसाद यादव रेलमंत्री थे। आरोप है कि रेलमंत्री रहते हुए रांची और पुरी में आइआरसीटीसी के होटल के ठेके विजय और विनय कोचर के स्वामित्व वाली सुजाता होटल्स कंपनी को सौंप दिए थे। इस मामले में दर्ज एफआइआर के अऩुसार लालू यादव ने पद पर रहते हुए इसका दुरुपयोग किया और कोचरों को अनुचित ढंग से मदद पहुंचाई। इसके बदले में उऩ्होंने तीन एकड़ का यह बहुमूल्य प्लॉट बेनामी फर्म डिलाइट मार्केटिंग कंपनी से लिया।

Advertisement

जब सुजाता होटल्स को टेंडर मिल गए तब डिलाइट मार्केटिंग कंपनी का स्वामित्व भी सरला गुप्ता की हाथों से 2010 से 2014 के बीच राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के पास आ गया।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cbi, lalu, chargesheet, irctc, hotel, rabri, tejaswi
OUTLOOK 16 April, 2018
Advertisement