Advertisement
15 July 2023

2019 के नफरत भरे भाषण मामले में समाजवादी पार्टी नेता आजम खान दोषी करार, 2 साल की जेल

file photo

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को 2019 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान दर्ज नफरत भरे भाषण मामले में शनिवार को रामपुर की एक अदालत ने दोषी ठहराया। कोर्ट ने उन्हें दो साल की सजा सुनाई और 2500 रुपये का जुर्माना भी लगाया। उनके खिलाफ योगी आदित्यनाथ और तत्कालीन डीएम आईएएस औंजनेय कुमार सिंह के खिलाफ कथित तौर पर भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

यह तीसरा मामला है जिसमें रामपुर से 10 बार के विधायक को पिछले छह महीनों में सजा का सामना करना पड़ा है। निचली अदालत में अपील करने के बाद उन्हें पहले एक मामले में बरी कर दिया गया था। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, खान को भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (1) बी (जनता या जनता के किसी भी वर्ग को भय या चिंता पैदा करने के इरादे से, या जिसके कारण होने की संभावना है) के तहत दोषी ठहराया गया था। राज्य के विरुद्ध या सार्वजनिक शांति के विरुद्ध अपराध करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है) और 171जी (चुनाव के संबंध में झूठा बयान)। उन्होंने कथित तौर पर मामले में जमानत की मांग की है।

दो दिन पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने उनकी वाई श्रेणी की सुरक्षा वापस ले ली थी। हालांकि, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (रामपुर) संसार सिंह ने बताया कि आजम खान को अब जिला स्तर पर 'अस्थायी सुरक्षा कवर' दिया गया है।'' पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा तैनात की और सरकार को एक रिपोर्ट भेजी।”

Advertisement

खान ने 2022 के उत्तर प्रदेश चुनाव में रामपुर विधानसभा सीट से रिकॉर्ड 10वीं बार जीत हासिल की थी। विधायक बनने के बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था. अक्टूबर 2022 में, उत्तर प्रदेश विधान सभा सचिवालय ने खान को सदन से अयोग्य घोषित करने की घोषणा की, जिसके एक दिन बाद एक अदालत ने उन्हें नफरत फैलाने वाले भाषण मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई।

रिपोर्टों के अनुसार, 2017 में उत्तर प्रदेश में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से, खान के खिलाफ रामपुर में भूमि कब्जा, धोखाधड़ी और आपराधिक अतिक्रमण सहित विभिन्न आरोपों में 81 मामले दर्ज किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 July, 2023
Advertisement