Advertisement
15 April 2023

समलैंगिक विवाह को मान्यता: सुप्रीम कोर्ट ने 5 जजों की बेंच का किया गठन, याचिकाओं पर 18 अप्रैल से होगी सुनवाई

ANI

सुप्रीम कोर्ट ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की बेंच की संरचना को अधिसूचित किया है, जो समान-लिंग विवाहों को कानूनी मान्यता देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। खंडपीठ 18 अप्रैल से मामलों की सुनवाई शुरू करेगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बेंच में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस रवींद्र भट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा होंगे।

समान-सेक्स विवाहों को कानूनी मान्यता देने के लिए हाल के वर्षों में विभिन्न उच्च न्यायालयों में कई याचिकाएँ दायर की गई हैं। वे हिंदू विवाह अधिनियम (एचएमए), विशेष विवाह अधिनियम (एसएमए) और विदेशी विवाह अधिनियम (एफएमए) के तहत मान्यता चाहते हैं। लैंगिक अधिकार प्रचारकों का मानना है कि समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करने के बाद समलैंगिक विवाह को मान्यता देना अगला तार्किक कदम है।

Advertisement

वास्तव में, धारा 377 के डिक्रिमिनलाइज़ेशन के बावजूद, समलैंगिक जोड़ों को अब भी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। आउटलुक ने इससे पहले हाल के दिनों में समलैंगिक जोड़ों की छह ऐसी कहानियों को देखा था, जो दुर्व्यवहार की अलग-अलग डिग्री, अन्य और यहां तक कि घातक अंत को दर्शाती हैं, जिनका इन जोड़ों ने सामना किया है।

केंद्र ने समान-सेक्स विवाहों के लिए कानूनी मान्यता की मांग करने वाली याचिकाओं का विरोध किया है, जिसमें दावा किया गया है कि वे व्यक्तिगत कानूनों और स्वीकृत सामाजिक मूल्यों के नाजुक संतुलन के साथ "पूर्ण विनाश" का कारण बनेंगे।

सरकार ने प्रस्तुत किया कि आईपीसी की धारा 377 के डिक्रिमिनलाइजेशन के बावजूद, जिसने निजी तौर पर सहमति से समलैंगिक यौन संबंध को अपराध बना दिया था, याचिकाकर्ता देश के कानूनों के तहत मान्यता प्राप्त समलैंगिक विवाह के मौलिक अधिकार का दावा नहीं कर सकते हैं।

सरकार ने कहा था, "कानून में एक संस्था के रूप में विवाह के विभिन्न विधायी अधिनियमों के तहत कई वैधानिक और अन्य परिणाम होते हैं। इसलिए, इस तरह के मानवीय संबंधों की किसी भी औपचारिक मान्यता को दो वयस्कों के बीच सिर्फ गोपनीयता का मुद्दा नहीं माना जा सकता है।"

केंद्र ने कहा कि एक ही लिंग के दो व्यक्तियों के बीच विवाह की संस्था को असंहिताबद्ध व्यक्तिगत कानूनों या संहिताबद्ध वैधानिक कानूनों में न तो मान्यता प्राप्त है और न ही स्वीकार किया जाता है। आउटलुक ने पहले यह भी देखा था कि समान-सेक्स विवाहों के वैधीकरण और इसके साथ आने वाली कानूनी परेशानियों के बारे में न्यायिक प्रणाली कितनी दूर चली गई है।

इस बीच, दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने एक हस्तक्षेप आवेदन दाखिल करके भारत में समान-लिंग विवाहों को सर्वोच्च न्यायालय में कानूनी मान्यता देने की याचिका का समर्थन किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, उनके आवेदन में कहा गया है कि DCPCR - बाल अधिकार संरक्षण अधिनियम, 2005 के तहत एक वैधानिक निकाय - बच्चों पर समान-लिंग विवाह के प्रभाव पर सर्वोच्च न्यायालय की सहायता करने में सक्षम होगा क्योंकि उनके पास है बाल अधिकारों से संबंधित मुद्दों से निपटने में कुल 15 वर्षों का सामूहिक अनुभव।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 April, 2023
Advertisement