Advertisement
09 August 2019

76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस

ANI

जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद भारत-पाकिस्तान में तनातनी बढ़ गई है। इसका असर भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन पर भी पड़ा है। शुक्रवार सुबह समझौता एक्सप्रेस 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची।

गुरुवार को पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया था और ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड अपने वतन वापस लौट गए थे। इसके बाद देर रात 1.30 बजे भारतीय ड्राइवर और गाइड ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन से लेकर रवाना हुए थे। सुबह-सुबह समझौता एक्सप्रेस 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिकों को लेकर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ट्रेन के तड़के 3:30 बजे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन ट्रेन करीब 5 घंटे की देरी से पहुंची है। ट्रेन अटारी रेलवे स्‍टेशन से दिल्‍ली के लिए रात 1.30 बजे रवाना हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को पाकिस्तान ने वाघा सीमा पर समझौता एक्सप्रेस को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए रोक दिया था, जिसके बाद एक भारतीय चालक दल और गार्ड ने भारत की ओर ट्रेन को अटारी से बढ़ा दिया। पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के फैसले की घोषणा की।

Advertisement

भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करेगा पाकिस्तान

नई दिल्ली द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के कदम का हवाला देते हुए, इस्लामाबाद ने कहा कि वह भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करेगा और भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करेगा। दिल्ली और लाहौर को जोड़ने वाली ट्रेन सेवा में व्यवधान के बाद सुरक्षा मंजूरी के इंतजार में सीमा के दोनों ओर के सैकड़ों यात्री कई घंटों से फंसे हुए थे। कई घंटों के इंतजार के बाद लाहौर जाने वाली समझौता एक्सप्रेस शाम 6.41 बजे अटारी से रवाना हुई।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद बौखलाया पाकिस्तान

गौरलतब है कि जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान भारत पर दबाव बनाने की कड़ी में लगातार कूटनीतिक स्तर पर अजीबोगरीब फैसले ले रहा है।

5 घंटे की देरी से दिल्ली स्टेशन पहुंची समझौता एक्सप्रेस

पाकिस्तान के इस तरह के रवैए से दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस के यात्रियों को भी तनाव झेलना पड़ रहा है। यही वजह है कि समझौता एक्सप्रेस तय समय से तकरीबन 5 घंटे की देरी से दिल्ली स्टेशन पहुंची।

ट्रेन दिल्ली पहुंची तो स्टेशन पर भावुक दिखा नजारा  

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, ट्रेन के दिल्ली स्टेशन पहुंचने पर अपनों को देखकर कुछ लोगों की आंखों में आंसू भी साफ नजर आ रहे थे। ट्रेन में 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिक थे। ट्रेन जब करीब सुबह 8:15 पर दिल्ली स्टेशन पहुंची तो माहौल काफी भावुक था। परिजनों को देखकर कई लोगों की आंखों में आंसू भी आ गए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Samjhauta Express train, carrying, 76 Indian, 41 Pakistani nationals, has reached, Delhi
OUTLOOK 09 August, 2019
Advertisement