Advertisement
01 October 2024

सनातन रक्षक दल ने वाराणसी के कई मंदिरों से साईं बाबा की मूर्तियां हटाईं, जाने क्या है वजह

file photo

'सनातन रक्षक दल' नामक एक समूह द्वारा चलाए गए अभियान के बाद मंगलवार को वाराणसी के कई मंदिरों से साईं बाबा की मूर्तियां हटा दी गईं। इसमें से एक समूह ने यहां बड़ा गणेश मंदिर से साईं बाबा की मूर्ति हटाकर मंदिर परिसर के बाहर रख दी।

मंदिर के मुख्य पुजारी रम्मू गुरु ने कहा, "साईं बाबा की पूजा उचित जानकारी के बिना की जा रही थी, जो शास्त्रों के अनुसार वर्जित है।" इसी तरह, अन्नपूर्णा मंदिर के मुख्य पुजारी शंकर पुरी ने कहा, "शास्त्रों में साईं बाबा की पूजा का कोई उल्लेख नहीं है।" सनातन रक्षक दल के प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा ने कहा, "काशी (वाराणसी) में केवल सर्वोच्च देवता भगवान शिव की पूजा होनी चाहिए।"

भक्तों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, 10 मंदिरों से साईं बाबा की मूर्तियां पहले ही हटा दी गई हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अगस्त्यकुंड और भूतेश्वर मंदिर से भी प्रतिमाएं हटाई जाएंगी। शहर के सिगरा इलाके में संत रघुवर दास नगर स्थित साईं मंदिर के पुजारी समर घोष ने कहा, "आज जो लोग खुद को सनातनी बताते हैं, वही लोग हैं जिन्होंने साईं बाबा को मंदिरों में स्थापित किया था और अब वही लोग हैं जिन्होंने उन्हें वहां से हटा दिया है। सभी भगवान एक हैं। भगवान को किसी भी रूप में देखा जा सकता है। इस तरह की हरकतें ठीक नहीं हैं। इससे लोगों की आस्था को ठेस पहुंचेगी और समाज में वैमनस्य फैलेगा।"

Advertisement

घोष ने बताया कि यह साईं मंदिर रोजाना सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक खुलता है और साईं भक्त रोजाना पूजा करने आते हैं। उन्होंने कहा, "खासकर गुरुवार को करीब 4,000 से 5,000 भक्त मंदिर में दर्शन करने आते हैं।" साईं बाबा के भक्त विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि साईं बाबा की प्रतिमा को हटाया जाना बेहद दुखद घटना है। श्रीवास्तव ने कहा, "इस घटना ने लाखों साईं भक्तों की आस्था को ठेस पहुंचाई है। सभी भगवान एक हैं। हर किसी को भगवान की पूजा करने का अधिकार है, चाहे वे किसी भी रूप में विश्वास करते हों। साईं बाबा हिंदू थे या मुसलमान, यह हम ही हैं जिन्होंने ये विभाजन पैदा किए हैं। भगवान इंसानों में भेद नहीं करते।"

आध्यात्मिक नेता के रूप में पूजे जाने वाले साईं बाबा धार्मिक सीमाओं से परे प्रेम, क्षमा और दान की अपनी शिक्षाओं के लिए जाने जाते हैं। अपनी वेबसाइट पर, श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी ने कहा है कि साईं बाबा को भारत में अब तक देखे गए सबसे महान संतों में से एक माना जाता है, जो अभूतपूर्व शक्तियों से संपन्न हैं और उन्हें भगवान के अवतार के रूप में पूजा जाता है। (साई का अर्थ है साक्षात ईश्वर) (परमेश्वर)। वेबसाइट में कहा गया है, "यह रहस्यमयी फकीर पहली बार युवावस्था में शिरडी में आया था और अपने पूरे जीवन भर वहीं रहा। उसने अपने मिलने वालों के जीवन को बदल दिया और 1918 में अपनी समाधि के बाद भी लगातार ऐसा कर रहा है, उन लोगों के लिए जिनके दिल उसके प्रेम से प्रभावित हैं और जो जीवन में किसी भी आपात स्थिति में उसके आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करते हैं और उसे पुकारते हैं।"

ट्रस्ट ने यह भी उल्लेख किया है कि साईं बाबा का एक उत्कृष्ट पहलू यह है कि वह धर्म, जाति या पंथ के "भेदभाव से परे" है। उन्होंने सभी धर्मों को अपनाया और प्रेम के सार्वभौमिक धर्म का प्रचार किया। "सभी धर्मों के भक्त साईं में अपना मिलन बिंदु पाते हैं और सभी समुदायों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग बाबा द्वारा प्रेरित महान प्रेम और श्रद्धा से एकजुट होते हैं। बाबा को अपने हिंदू भक्तों और उनके गुरुओं के लिए बहुत सम्मान था और उन्होंने उनकी जरूरतों का जवाब दिया और हिंदू और अन्य धार्मिक अनुष्ठानों के अनुसार पूजा की अनुमति दी। साथ ही उनका निवास स्थान एक मस्जिद (मस्जिद) था और अल्लाह का नाम हमेशा उनके होठों पर रहता था...", इसमें कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 October, 2024
Advertisement