Advertisement
24 September 2018

मॉब लिंचिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, आठ राज्यों से दो हफ्तों में मांगा जवाब

File Photo

मॉब लिंचिग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर सख्त रूख अपनाते हुए आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा है कि इन राज्यों ने अभी तक यह नहीं बताया कि गौरक्षा के नाम पर हो रहे उपद्रव और मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं तथा इन राज्यों से दो हफ्ते की भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश, दमन और दीव, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, तेलंगाना, दिल्ली, नागालैंड और मिजोरम से इस मामले में जवाब मांगा है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि इन राज्यों ने अभी तक यह नहीं बताया कि गौरक्षा के नाम पर हो रहे उपद्रव और मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए क्या कदम उठाये हैं। साथ ही कोर्ट ने केंद्र सरकार से भी पूछा कि मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए जन जागरूकता की दिशा में क्यों कोई कदम नहीं उठाया गया है।

पहले भी कोर्ट मांग चुका है रिपोर्ट

Advertisement

सुनवाई के दौरान एटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अदालत को बताया कि कुछ हफ्तों में मॉब लिंचिंग और गौरक्षा के नाम पर हिंसा के खिलाफ टीवी और प्रिंट के जरिए से अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान से कानून-व्यवस्था संभालने में मदद मिलेगी और लोग जागरुक होंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को निर्देश दिया था कि वे भड़काऊ बयानबाजी, हेट स्पीच और अफवाहों आदि से निपटने के लिए उचित कदम उठाएं और स्टेटस रिपोर्ट सौंपें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SC, asked, eight, states, one UT, earlier, order, mob, lynching, file, replies, two weeks
OUTLOOK 24 September, 2018
Advertisement