Advertisement
18 July 2023

SC ने WFI चुनावों का रास्ता किया साफ, रोक लगाने वाले गुवाहाटी HC के आदेश पर लगाई रोक

file photo

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के उस आदेश पर रोक लगाकर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनावों का रास्ता साफ कर दिया, जिसने असम कुश्ती संघ की चुनौती के बाद इसे रोक दिया था।

जस्टिस अनिरुद्ध बोस और एसवी भट्टी की पीठ ने निर्देश दिया कि चुनाव प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए। उच्च न्यायालय ने 25 जून को असम कुश्ती संघ (एडब्ल्यूए) द्वारा चुनावों में भाग लेने के अधिकार को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए 11 जुलाई को होने वाले डब्ल्यूएफआई चुनावों पर रोक लगा दी थी।

राज्य संघ ने दावा किया था कि वह मतदान के अधिकार के साथ डब्ल्यूएफआई का संबद्ध सदस्य बनने का हकदार है, लेकिन राष्ट्रीय महासंघ ने उसे मान्यता देने से इनकार कर दिया, जबकि इसकी कार्यकारी समिति ने 15 नवंबर 2014 को इसकी सिफारिश की थी। निर्वाचक मंडल के लिए नाम जमा करने की आखिरी तारीख 25 जून थी।

Advertisement

शीर्ष अदालत ने आंध्र प्रदेश एमेच्योर कुश्ती संघ द्वारा दायर याचिका पर आदेश पारित किया, और उच्च न्यायालय के 25 जून के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्रीय खेल मंत्रालय, भारतीय कुश्ती महासंघ, एडब्ल्यूए और अन्य को नोटिस जारी किया।

आंध्र प्रदेश एमेच्योर रेसलिंग एसोसिएशन (एपीएडब्ल्यूए) की ओर से पेश वकील ने पीठ को बताया कि डब्ल्यूएफआई के चुनावों में देरी हो रही है क्योंकि एक तीसरा पक्ष रविवार को उच्च न्यायालय के समक्ष पेश हुआ और मामले पर रोक लगा दी। इसके बाद पीठ ने नोटिस जारी किया और उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी।

शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी याचिका में, एपीएडब्ल्यूए ने कहा कि उच्च न्यायालय ने उसे या किसी अन्य मतदाता या राज्य संघ जो डब्ल्यूएफआई के सदस्य हैं, को कोई नोटिस दिए बिना रविवार को आदेश पारित किया।

वकील अनुज त्यागी के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है, "यह कानून का एक स्थापित सिद्धांत है कि एक बार चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद, इसमें हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए और प्रतियोगियों और/या मतदाताओं की कोई भी शिकायत बाद में चुनाव याचिका के माध्यम से की जा सकती है।"

अदालत के आदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए डब्ल्यूएफआई के कार्यकारी सदस्य और आंध्र कुश्ती संघ के अध्यक्ष आर के पुरूषोत्तम ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया तुरंत शुरू होनी चाहिए। "अदालत ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया तत्काल आधार पर शुरू होनी चाहिए, मुझे जल्द ही पूर्ण आदेश मिलने की उम्मीद है।

पुरुषोत्तम ने कहा, "हमने पिछले हफ्ते फैसला किया कि हमें शीर्ष अदालत में जाना होगा क्योंकि चुनाव में अनावश्यक रूप से देरी हो रही है। असम एसोसिएशन पिछले 10 वर्षों से सक्रिय नहीं है। यह लगभग बंद है। इसलिए हमने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी। दो चुनाव पहले आयोजित किए गए थे लेकिन असम तब आगे नहीं आया था।”

उच्च न्यायालय ने सोमवार को असम कुश्ती संघ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के लिए अगली तारीख 28 जुलाई तय की थी। एडब्ल्यूए ने चुनाव प्रक्रिया को तब तक रोकने की मांग की थी जब तक कि उसे डब्ल्यूएफआई से संबद्धता नहीं दी जाती और निर्वाचक मंडल में अपने प्रतिनिधि को नामित करने की अनुमति नहीं दी जाती।

खेल मंत्रालय द्वारा निलंबित किए जाने से पहले डब्ल्यूएफआई ने चुनाव की तारीख 7 मई तय की थी। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए मंत्रालय द्वारा एक निरीक्षण समिति नियुक्त करने का निर्णय लेने के बाद खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को अपनी सभी चल रही गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया था।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदर्शनकारी पहलवानों से मुलाकात के बाद कहा था कि डब्ल्यूएफआई के चुनाव 30 जून तक होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने तब घोषणा की कि चुनाव 4 जुलाई को होंगे लेकिन रिटर्निंग अधिकारी ने 6 जुलाई को नई तारीख तय की। हालाँकि, पाँच असंबद्ध राज्य निकायों द्वारा दावा किए जाने के बाद कि वे मतदान के लिए पात्र हैं, रिटर्निंग अधिकारी ने फिर से चुनाव में पाँच दिन की देरी कर दी, और 11 जुलाई को मतदान की तारीख निर्धारित की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 July, 2023
Advertisement