Advertisement
20 July 2018

कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट जज के लिए जस्टिस के एम जोसफ के नाम की फिर से की सिफारिश

File Photo

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ का नाम सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए फिर से सरकार के पास भेजने का फैसला किया है। इसके अलावा मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और उड़ीसा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन का नाम सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के तौर पर नियुक्ति के लिए सिफारिश करने का फैसला किया है। कॉलेजियम ने कई और हाई कोर्ट के जजों को भी दूसरे हाई कोर्ट में नियुक्ति की सिफारिश की है।

इससे पहले 26 अप्रैल को केंद्र सरकार ने जस्टिस जोसेफ को प्रमोट करने की कॉलेजियम की सिफारिश वापस भेज दी थी। केंद्र ने तर्क रखा था कि यह प्रस्ताव टॉप कोर्ट के पैरामीटर्स के तहत नहीं है।

कॉलेजियम ने गुजरात हाई कोर्ट के जस्टिस को पटना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस, मुंबई हाई कोर्ट के जस्टिस वी के ताहिलरमानी को मद्रास हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस, गुवाहाटी हाई कोर्ट के लिए जस्टिस हरिकेश रॉय  और एक्टिंग चीफ जस्टिस केरल को चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश केंद्र सरकार से की है।

Advertisement

इसके अलावा दिल्ली हाई कोर्ट की एक्टिंग चीफ जस्टिस गीता मित्तल को चीफ जस्टिस जे एंड के, कोलकता हाई कोर्ट के जस्टिस अनिरुद्ध बोस को चीफ जस्टिस झारखंड बनाने की सिफारिश की गई है। इससे पहले बोस को दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई थी लेकिन सरकार ने उनकी फाइल लंबे समय तक रखने के बाद यह कहकर लौटा दी कि दिल्ली जैसे प्रमुख हाईकोर्ट का उन्हें चीफ जस्टिस बनाना ठीक नहीं होगा क्योंकि उनके पास इस तरह का अनुभव नहीं है। इसके लिए किसी अन्य नाम पर विचार किया जाए। गीता मित्तल अभी दिल्ली हाई कोर्ट की एक्टिंग चीफ जस्टिस हैं। बोस के नाम की सिफारिश अब झारखंड हाई कोर्ट के लिए की गई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SC, collegium, reiterates, KM joseph, appointed
OUTLOOK 20 July, 2018
Advertisement