Advertisement
10 May 2024

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत देते समय SC ने लगाई शर्तें, आखिरी चरण के चुनाव के बाद करना होगा आत्मसमर्पण

file photo

मौजूदा लोकसभा चुनाव 2024 के बीच आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारत समूह के लिए एक महत्वपूर्ण विकास और प्रोत्साहन में, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी। शीर्ष अदालत ने केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत की अनुमति दी और 5 जून तक जमानत के लिए उनके वकील के अनुरोध को खारिज कर दिया।

1 जून को लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। दिल्ली में जहां आम आदमी पार्टी सत्ता में है, वोट 25 मई को डाले जाएंगे।  मार्च में दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री को जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केजरीवाल को 2 जून को आत्मसमर्पण करना होगा और वापस जेल जाना होगा।

केजरीवाल को गिरफ्तार करने वाले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि चुनाव प्रचार के आधार पर आप प्रमुख को अंतरिम जमानत देने से इनकार किया जाना चाहिए क्योंकि ऐसी कोई मिसाल उपलब्ध नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राजनेता को 21 दिन की अंतरिम जमानत देने से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

Advertisement

जमानत देते हुए केजरीवाल पर लगाई कुछ शर्तें

1. अंतरिम जमानत की अवधि के दौरान केजरीवाल मुख्यमंत्री कार्यालय और दिल्ली सचिवालय नहीं जाएंगे।

2. वह कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी भूमिका पर भी टिप्पणी करने से बचेंगे।

3. आप नेता किसी भी गवाह से बातचीत नहीं करेंगे या उक्त मामले से जुड़ी आधिकारिक फाइलों तक उनकी पहुंच नहीं होगी।

इस बीच, अंतरिम जमानत पर आदेश जारी करते हुए शीर्ष अदालत ने महत्वपूर्ण रूप से कहा कि केजरीवाल का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है और उन्हें समाज के लिए खतरे के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उनके खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं लेकिन आप नेता को अभी तक दोषी नहीं ठहराया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 May, 2024
Advertisement