Advertisement
20 February 2020

अपील की अवधि पूरी होने से पहले डेथ वारंट जारी करने पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

File Photo

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को मौत की सजा पाए दोषियों द्वारा अपील दायर करने के लिए 60 दिन की समय अवधि समाप्त होने से पहले ही निचली अदालतों द्वारा डेथ वारंट जारी किए जाने पर सवाल उठाया।

चीफ जस्टिस  ए बोबडे की अगुवाई वाली पीठ ने सुप्रीम कोर्ट के 2015 के एक फैसले का उल्लेख किया, जिसमें कहा गया था कि अपील दायर करने के लिए 60 दिन की अनिवार्य अवधि समाप्त होने से पहले डेथ वारंट जारी नहीं किया जा सकता है जो दोषी को हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दाखिल करने के लिए मिली है।

निचली अदालतें कैसे जारी कर रही हैं वारंट

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ”हम यह जानना चाहते हैं कि इस बारे में एक कथित फैसले  के बावजूद निचली अदालतें डेथ वारंट जारी करने के आदेश कैसे पारित कर रही हैं। ” पीठ ने कहा, ”किसी को तो यह समझाना ही पड़ेगा। न्यायिक प्रक्रिया को इस प्रकार की अनुमति नहीं दी जा सकती।”  पीठ ने बलात्कार और हत्या के दोषी अनिल सुरेन्द्र सिंह यादव के खिलाफ गुजरात की सत्र अदालत द्वारा जारी डेथ वारंट पर रोक लगा दी।

कारणों का पता लगाने के दिए निर्देश

साथ ही पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से इस बारे में सहायता करने को कहा और उनसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद डेथ वारंट जारी होने के कारणों का पता लगाने को कहा। विधि अधिकारी ने कहा कि इस तरह के आदेश पारित करने के लिए कानून की अनदेखी न्यायाधीशों के लिए आधार नहीं हो सकती।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SC, questions, issuance, death, warrants, trial, courts, before, expiry, time, period, appeal
OUTLOOK 20 February, 2020
Advertisement