Advertisement
18 September 2019

सीवर में मौतों पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कोई भी देश लोगों को मरने के लिए गैस चैंबर्स में नहीं भेजता

OUTLOOK

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को हाथ से मैला साफ करने के दौरान सीवर में होने वाली मौतों पर चिंता जताई है और मैला साफ करने वाले लोगों को सुरक्षा के पर्याप्त उपकरण मुहैया नहीं कराने को लेकर केंद्र सरकार को फटकार भी लगाई। कोर्ट ने कहा कि किसी भी देश में लोगों को मरने के लिए गैस चैंबर्स में नहीं भेजा जाता है।

अनुसूचित जाति-जनजाति कानून को कमजोर करने वाले आदेश के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ये टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि देश को आजाद हुए 70 साल से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन देश में जाति के आधार पर भेदभाव जारी है। इस तरह के अमानवीय आचरण में बदलाव होना चाहिए।

'नहीं मिलते सुरक्षा उपकरण'

Advertisement

पीठ की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस अरुण मिश्रा केंद्र सरकार की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से सवाल किया कि आखिर हाथ से मैला साफ करने और सीवर के नाले या मैनहोल की सफाई करने वालों को मास्क और ऑक्सीजन सिलेंडर जैसे सुरक्षा उपकरण क्यों नहीं मुहैया कराई जाते हैं।

'नहीं मिलतीं समान सुविधाएं'

पीठ में शामिल जस्टिस एमआर शाह और बीआर गवई ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में लोगों को गैस चैंबर में मरने के लिये नहीं भेजा जाता है। इसी वजह से  से हर महीने चार से पांच लोगों की मौत हो जाती है। पीठ ने कहा कि संविधान में प्रावधान है कि सभी मनुष्य समान हैं, लेकिन प्राधिकारी उन्हें समान सुविधाएं मुहैया नहीं कराई जाती। वेणुगोपाल ने पीठ से कहा कि देश में नागरिकों को होने वाली क्षति और उनके लिए जिम्मेदार लोगों से निपटने के लिये अपकृत्य कानून (लॉ ऑफ टॉर्ट) बना नहीं है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SC, raps, governments, lack, safety, gear, manual, scavengers
OUTLOOK 18 September, 2019
Advertisement