Advertisement
14 May 2024

सार्क के महासचिव ने किया साउथ एशियन यूनिवर्सिटी का दौरा, प्रेसिडेंट ने बताया विश्वविद्यालय का नेक्स्ट विजन

नई दिल्ली,  सार्क के महासचिव मो. गोलाम सरवर ने आज मैदानगढ़ी स्थित साउथ एशियन यूनिवर्सिटी का दौरा किया। उन्होंने कहा कि इस यूनिवर्सिटी को आगे ले जाने के सफ़र में सार्क हर कदम पर साथ है।

यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट प्रो. के॰ के॰ अग्रवाल ने उन्हें क़रीब सौ एकड़ में फैले इस यूनिवर्सिटी के अत्याधुनिक कैम्पस का भ्रमण कराया, यूनिवर्सिटी की विकास यात्रा से अवगत कराया और इस यूनिवर्सिटी को नेक्स्ट लेवल तक ले जाने का अपना विज़न  उनसे शेयर किया।

प्रो. अग्रवाल ने इस अवसर पर यूनिवर्सिटी की विकास यात्रा में सार्क के महती सहयोग का आभार जताया। मो. सरवर ने अल्प समय में इस यूनिवर्सिटी के  अप्रत्याशित विकास की प्रशंसा की और इससे सम्बद्ध किसी भी फ़्यूचर प्लान को मूर्त रूप देने में हर संभव मदद का आशवाशन दिया।

Advertisement

उन्होंने इस यूनिवर्सिटी को चलाने के लिए भारत सरकार द्वारा की जा रही पहल, एक विख्यात शिक्षाविद को इसकी कमान देने एवं  अन्य मदद के प्रति अपनी कृतज्ञता जताई। उन्होंने सार्क देशों के छात्रों की ज़रूरतों को ध्यान में रख कर कुछ और इंटर-डिसिप्लिनेरी प्रोग्राम शुरू करने पर जोर दिया।

ज्ञातव्य है कि सार्क के महासचिव इन दिनों भारत दौरे पर आए हुए हैं। यह यूनिवर्सिटी आठ सार्क देशों के सहयोग से  उन देशों के छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है। दाख़िले में हर देश क़ा अपना कोटा है। अगर किसी देश का कोटा पूरा नहीं होता है तो दूसरे देश के छात्रों से उसे भरा जा सकता है।वर्तमान में आधे छात्र भारत के हैं। वर्तमान में तक़रीबन 600 छात्र इन देशों के यहाँ अध्यनरत हैं। इसे बढ़ाकर 5,000 करने की योजना है। अभी सिर्फ़ पाँच स्कूल हैं। इसे बढ़ा कर तेरह करने की योजना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 May, 2024
Advertisement