Advertisement
24 November 2023

चुनाव आयोग के समक्ष शरद पवार गुट ने उठाया NCP में विवाद के मूल आधार पर सवाल, कही ये बात

file photo

शरद पवार गुट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के समक्ष राकांपा में विवाद के मूल आधार पर सवाल उठाया और दावा किया कि जो लोग 2018 में पार्टी में संगठनात्मक चुनाव कराने का हिस्सा थे, वे 2023 में दावा नहीं कर सकते कि वे चुनाव त्रुटिपूर्ण थे। शरद पवार गुट के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि 1999 से 2018 के बीच ऐसा कोई आरोप नहीं लगा कि शरद पवार पार्टी के नेता नहीं थे या चुनाव दोषपूर्ण थे।

पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के दावे पर चुनाव आयोग में सुनवाई जारी रहने के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "यह 2023 में पहली बार है कि यह आरोप लगाया गया है कि 2018 में और उसके बाद निचले स्तर पर हुए चुनाव त्रुटिपूर्ण थे और राष्ट्रीय सम्मेलन भी त्रुटिपूर्ण था।" उन्होंने कहा कि उनकी दलीलें अगली सुनवाई में भी जारी रहेंगी।

उन्होंने कहा कि आरोप लगाने वालों में अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल भी शामिल हैं जबकि पटेल ने ही राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाने के लिए अपने हस्ताक्षर से नोटिस जारी किया था। उन्होंने कहा कि समय-समय पर चुनाव आयोग के पास जमा किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि अजीत पवार ने कहा था कि शरद पवार पार्टी के नेता हैं और उन्होंने उनसे चुनाव लड़ने का अनुरोध किया था, जिसमें पार्टी का कोई अन्य नेता उनके खिलाफ खड़ा न हो।

Advertisement

उन्होंने कहा, "फिर अचानक, 30 जून, 2023 को पार्टी में विभाजन का मुद्दा सामने आ सकता है... पहले से कोई विवाद नहीं था... चुनाव आयोग चुनाव चिह्न आदेश के पैरा 15 के तहत कार्रवाई शुरू नहीं कर सकता है।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव आयोग के समक्ष दायर हलफनामों सहित दस्तावेजों से पता चलता है कि इस साल 30 जून को अजीत पवार गुट द्वारा याचिका दायर किए जाने पर पहले से कोई विवाद नहीं था।

जुलाई की शुरुआत में महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के लिए अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ बगावत करने से दो दिन पहले, अजीत पवार ने 30 जून को चुनाव आयोग से संपर्क किया था और पार्टी के नाम के साथ-साथ चुनाव चिन्ह पर भी दावा किया था और बाद में 40 विधायकों के समर्थन से खुद को पार्टी अध्यक्ष घोषित कर दिया। ऐसे मामलों में, पोल पैनल एक अर्ध-न्यायिक निकाय के रूप में काम करता है और मामले की सुनवाई मुख्य चुनाव आयुक्त और साथी चुनाव आयुक्तों द्वारा की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 November, 2023
Advertisement