Advertisement
11 February 2024

शरद पवार ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- उसके नेताओं को ईडी की कार्रवाई का नहीं करना पड़ेगा सामना

file photo

अनुभवी राजनेता शरद पवार ने रविवार को दावा किया कि पार्टी के सत्ता में आने के बाद से किसी भी भाजपा नेता को प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ा है। चुनाव आयोग ने हाल ही में उनके भतीजे अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट को 'असली' एनसीपी के रूप में मान्यता दी और उनके समूह को पार्टी का चुनाव चिन्ह 'घड़ी' आवंटित किया। शरद पवार ने कहा कि देश में ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी गई और लोग ऐसे फैसले का समर्थन नहीं करेंगे।

अजित पवार पिछले साल जुलाई में महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत वाले राकांपा विधायकों के साथ चले गए और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में शामिल हो गए। चुनाव आयोग ने शरद पवार के नेतृत्व वाले समूह के लिए पार्टी का नाम 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार' आवंटित किया है।

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शरद पवार ने दावा किया कि जब कोई सत्तारूढ़ भाजपा का विरोध करता है तो सत्ता का दुरुपयोग स्पष्ट होता है। उन्होंने दावा किया, "ईडी ने देश भर में जांच की है, जिसमें 2005 से 2023 तक 6,000 मामले दर्ज किए गए हैं। लेकिन, 25 मामलों में पर्याप्त निष्कर्ष प्राप्त हुए और 85 प्रतिशत मामलों में विपक्ष के राजनीतिक नेता शामिल थे।"

Advertisement

उन्होंने आयोजित आरोग्य दूत अभियान में आगे दावा किया, "जब से भाजपा (2014 से) सत्ता में है, पार्टी के किसी भी नेता को ईडी की कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ा है। इसके अलावा, पार्टी के सत्ता में आने के बाद भाजपा नेताओं के खिलाफ जांच रोक दी गई थी।"

बाद में, जब एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों ने उनसे राकांपा के नाम और चुनाव चिह्न पर चुनाव आयोग के फैसले के बारे में पूछा, तो राज्यसभा सदस्य ने कहा कि उन्होंने अपना पहला चुनाव 'बैलों की एक जोड़ी' के चुनाव चिह्न पर लड़ा था। उन्होंने कहा, विचार और विचारधारा किसी भी प्रतीक से अधिक महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग का फैसला आश्चर्यजनक है। हमारी राजनीतिक पार्टी दूसरे लोगों को दे दी गई, ऐसी स्थिति देश में कभी नहीं देखी गई। मेरा मानना है कि लोग इस तरह के फैसले का समर्थन नहीं करेंगे। हम सोमवार को नए नाम और चुनाव चिन्ह पर चर्चा करेंगे।"

पत्रकार निखिल वागले पर हमले के बारे में पूछे जाने पर शरद पवार ने कहा कि पुणे में एक व्यक्ति पर हमला किया गया और एक कार में तोड़फोड़ की गई। यह चिंताजनक स्थिति है। उन्होंने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और राज्य और केंद्र को इस पर ध्यान देना चाहिए। बारामती लोकसभा क्षेत्र पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "मैं आगामी चुनाव नहीं लड़ने जा रहा हूं। बारामती के लोग सीधे और सरल हैं। वे सही निर्णय लेंगे।" पुणे जिले का बारामती पवारों का राजनीतिक गढ़ है। नागरिकता संशोधन कानून के बारे में पूछे जाने पर शरद पवार ने कहा, "सीएए लागू करना सही नहीं है। देखते हैं अगले हफ्ते क्या होता है।"

केंद्रीय गृह मंत्री आमिद शाह ने कहा है कि 2019 में अधिनियमित सीएए, इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा। सीएए 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश करने वाले बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना चाहता है।

आगामी चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की बातचीत पर, शरद पवार ने कहा, "(प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली) वंचित बहुजन अघाड़ी के साथ सीट-बंटवारे पर बातचीत चल रही है। हम उनसे लोकसभा चुनाव से पहले उनके कार्यक्रमों के बारे में पूछ रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 February, 2024
Advertisement