Advertisement
26 August 2023

'शिव शक्ति' बनाम 'जवाहर': सियासी जंग के बीच कांग्रेस ने कहा- पीएम मोदी को चंद्रमा की सतह का नाम रखने का कोई अधिकार नहीं

file photo

पीएम मोदी द्वारा चंद्रमा पर चंद्रयान 3 के टचडाउन पॉइंट को 'शिव शक्ति पॉइंट' नाम दिए जाने के बाद कांग्रेस और बीजेपी के बीच ताजा सियासी जंग शुरू हो गई है। यह बहस कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी की उस टिप्पणी से शुरू हुई, जिसमें उन्होंने कहा था कि यह नाम हास्यास्पद है क्योंकि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चंद्रमा की सतह का नाम रखने का कोई अधिकार नहीं है।

राशिद अल्वी ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा, जहां उनका जवाब 'जवाहर बिंदु' से दिया गया था। "पूरी दुनिया हंसेगी। पीएम मोदी को चंद्रमा पर एक बिंदु बताने का अधिकार किसने दिया। हम उतरे हैं, यह बहुत अच्छा है। हमें इस पर गर्व है, इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन हम चंद्रमा या प्वाइंट के स्वामी नहीं हैं।" इसके विपरीत, जवाहर प्वाइंट, जहां चंद्रयान 1, पहला चंद्रमा मिशन, 2008 में चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, का नाम भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया था।

कांग्रेस का बचाव करते हुए अल्वी ने कहा, "आप जवाहरलाल नेहरू का किसी भी चीज से मुकाबला नहीं कर सकते। इसरो जो कुछ भी है वह जवाहरलाल नेहरू के कारण ही है। 1962 में विक्रम साराभाई और पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ही इसरो की स्थापना की थी। इसलिए आप कह सकते हैं कि पंडित नेहरू नो यह सब स्थापित किया। यह बिल्कुल अलग बात है। लेकिन अब मोदीजी इस बात का राजनीतिकरण कर रहे हैं।"

Advertisement

राशिद अल्वी के बयान पर पलटवार करते हुए बीजेपी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ अपने 'हिंदू विरोधी' होने का खुलासा कर रही है। पूनावाला ने कहा, "यह वही पार्टी है जो भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल उठाती है, राम मंदिर का विरोध करती है और हिंदुओं को गाली देती है। दोनों नाम - शिव शक्ति पॉइंट और तिरंगा पॉइंट - देश से जुड़े हुए हैं। राशिद अल्वी को यह हास्यास्पद क्यों लगता है? और फिर नेता खुद को जनेऊधारी कहते हैं। कांग्रेस का सिद्धांत पहले परिवार है। वे केवल गांधी परिवार, जवाहरलाल नेहरू की प्रशंसा करेंगे। विक्रम लैंडर का नाम विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है।''

भाजपा नेता ने कहा, "अगर यह यूपीए होता, तो उन्होंने चंद्रयान 2 और 3 कभी नहीं भेजा होता और अगर उन्होंने ऐसा किया होता तो इसका नाम इंदिरा पॉइंट और राजीव पॉइंट रखा होता।"

जवाहर प्वाइंट को चंद्रमा पर शेकलटन क्रेटर के पास के क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, जहां इसरो का चंद्रयान -1 'मून इम्पैक्ट प्रोब' दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जैसा कि इसके लिए डिज़ाइन किया गया था। इसका नाम जवाहर पॉइंट इसलिए रखा गया क्योंकि यह तारीख जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर से मेल खाती थी।

चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद पहली बार इसरो का दौरा करते हुए पीएम मोदी ने घोषणा की कि चंद्रयान 3 के टचडाउन पॉइंट को शिव शक्ति पॉइंट के नाम से जाना जाएगा, जबकि चंद्रयान 2 के एन पॉइंट को तिरंगा पॉइंट के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री ने 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस भी घोषित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 August, 2023
Advertisement