Advertisement
12 September 2024

सीजेआई-पीएम पूजा विवाद पर बोले सिब्बल, सर्वोच्च पद पर बैठे लोगों को निजी कार्यक्रमों का नहीं करना चाहिए प्रचार

file photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के आवास पर गणपति पूजा में शामिल होने पर उठे विवाद के बीच, राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने गुरुवार को कहा कि सर्वोच्च पद पर बैठे लोगों को निजी कार्यक्रम का प्रचार नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी को ऐसी स्थिति में नहीं पड़ना चाहिए जहां लोग किसी संस्था के बारे में गपशप करें।

वरिष्ठ अधिवक्ता और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सिब्बल ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री को ऐसे निजी कार्यक्रम में शामिल होने में कभी दिलचस्पी नहीं दिखानी चाहिए क्योंकि उन्हें और जिन लोगों से उन्होंने सलाह ली होगी, उन्हें उन्हें बताना चाहिए था कि इससे गलत संकेत जा सकता है। मोदी ने बुधवार को मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ के दिल्ली स्थित आवास पर गणपति पूजा में भाग लिया।

मोदी ने पूजा में भाग लेते हुए अपनी एक तस्वीर के साथ एक्स पर एक पोस्ट में कहा था, "सीजेआई न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ जी के आवास पर गणेश पूजा में शामिल हुआ। भगवान श्री गणेश हम सभी को सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें।"

Advertisement

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सिब्बल ने कहा, "मैंने सोशल मीडिया पर कुछ प्रसारित होते देखा और स्पष्ट रूप से कहूं तो मैं अचंभित रह गया। मैं 50 से अधिक वर्षों से सर्वोच्च न्यायालय और इस संस्था में हूं। मैंने भूतपूर्व और वर्तमान दोनों ही तरह के महानतम न्यायाधीशों को देखा है और हम संस्था के प्रति भावुक हैं।"

उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैं वर्तमान मुख्य न्यायाधीश का बहुत सम्मान करता हूं। मैं बिना किसी हिचकिचाहट के कह सकता हूं कि वे बहुत ही व्यक्तिगत रूप से ईमानदार व्यक्ति हैं। जब मैंने यह क्लिप देखी जो वायरल हो रही थी तो मैं वास्तव में आश्चर्यचकित था।" सिब्बल ने कहा कि उनके पास सिद्धांत रूप से कुछ मुद्दे हैं और उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी सार्वजनिक पदाधिकारी, विशेष रूप से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और भारत के मुख्य न्यायाधीश जैसे सर्वोच्च पद पर बैठे लोगों को निजी कार्यक्रम का प्रचार नहीं करना चाहिए।

सिब्बल ने कहा, "मुझे यकीन है कि शायद सीजेआई को यह पता नहीं था कि इसे प्रचारित किया जा रहा है, यह दुखद है। दूसरी बात यह है कि भारत के प्रधानमंत्री को ऐसे निजी कार्यक्रम में जाने में कभी दिलचस्पी नहीं दिखानी चाहिए थी, क्योंकि प्रधानमंत्री और जिन लोगों से उन्होंने सलाह ली होगी, उन्हें उन्हें बताना चाहिए था कि इससे गलत संदेश जा सकता है।" उन्होंने कहा कि मुद्दा व्यक्तिगत नहीं है, मुद्दा यह है कि इस तरह की क्लिप का लोगों के दिमाग पर क्या प्रभाव पड़ता है। सिब्बल ने कहा कि अगर इसके बारे में गपशप होती है तो यह संस्था के लिए उचित नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा, "आपको खुद को ऐसी स्थिति में नहीं डालना चाहिए जहां लोग संस्था के बारे में गपशप करें और अटकलें लगाना शुरू कर दें।"

उन्होंने कहा, "मेरा धर्म और मेरी मान्यताओं के संदर्भ में खुद को व्यक्त करने का मेरा तरीका एक निजी मामला है, यह सार्वजनिक मामला नहीं है। इसलिए, कोई वीडियोग्राफी या तस्वीरें नहीं होनी चाहिए..." इससे पहले, एक्स पर एक पोस्ट में वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश ने कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच शक्तियों के पृथक्करण से समझौता किया है। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, "सीजेआई की स्वतंत्रता में सारा विश्वास खत्म हो गया है। एससीबीए (सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन) को सीजेआई की कार्यपालिका से स्वतंत्रता के इस सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित समझौते की निंदा करनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 September, 2024
Advertisement