Advertisement
03 October 2024

जम्मू-कश्मीर में स्थिति शांतिपूर्ण, लेकिन सैनिकों की संख्या कम करना उचित नहीं: सेना कमांडर

file photo

कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति "शांतिपूर्ण और स्थिर" है, इसलिए एक नई शुरुआत के मुहाने पर खड़ा है, लेकिन इस समय सुरक्षा बलों की संख्या कम करना उचित नहीं है, गुरुवार को एक शीर्ष सेना अधिकारी ने यहां यह बात कही।

सेना के श्रीनगर स्थित चिनार कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कश्मीर के लिए यह "अच्छा साल" रहा है और इस शांति को बनाए रखना सुरक्षा बलों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

लेफ्टिनेंट जनरल घई को अगले सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि कश्मीर घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण और स्थिर है और पिछले 16 महीनों में जब से मैं कमान संभाल रहा हूं, चिनार कोर ने हमारी सीमाओं की रक्षा करने, दुश्मन तत्वों द्वारा घुसपैठ के कई प्रयासों को विफल करने और साथ ही कश्मीर घाटी में एक बहुत ही मजबूत और सफल आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए बहादुरी से काम किया है।"

Advertisement

लेफ्टिनेंट जनरल घई ने कहा कि पिछले डेढ़ साल में यहां कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं और क्षेत्र में बहुत विकास हुआ। उन्होंने कहा, "चिनार कोर और इसकी सहयोगी एजेंसियों जैसे जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीएपीएफ और कई अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा किए गए बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयासों से स्थिर सुरक्षा स्थिति बनी है।"

उन्होंने कहा, "आज, जब मैं जाने वाला हूं, तो मुझे एहसास हुआ कि यह क्षेत्र नई शुरुआत के मुहाने पर है।" वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने आगे कहा कि आज आतंकवाद "काफी हद तक सीमा पार से बढ़ावा पा रहा है"। "पिछले डेढ़ साल में हमारे यहां कोई सक्रिय भर्ती नहीं हुई है। पिछले साल इनकी संख्या घटकर एक दर्जन रह गई थी। इस साल, वे लगभग शून्य के बराबर हैं।

उन्होंने कहा, "अगर आप इस साल घाटी में हुई चार-पांच घटनाओं को देखें, तो पाएंगे कि कमज़ोर लक्ष्यों को चुना गया है, जहां किसी व्यक्ति के लिए पिस्तौल या छोटे हथियार लेकर ऐसी क्रूरता को अंजाम देना आसान है। लेकिन संख्या लगभग नगण्य है।" जीओसी ने कहा कि अब सुरक्षा बलों के लिए चुनौती इस स्थिति को बनाए रखना है।

उन्होंने कहा, "कश्मीर में पिछले साल की तरह ही एक अच्छा साल रहा है और हमें कुछ और अच्छे सालों की जरूरत है... शांति को स्थायी और स्थाई बनाए रखने के लिए और मुझे लगता है कि सुरक्षा बलों के लिए सबसे बड़ी चुनौती स्थिति को आज की तरह बनाए रखना है।" यह पूछे जाने पर कि क्या "शांतिपूर्ण" स्थिति के कारण घाटी में सैनिकों की संख्या कम होने की कोई संभावना है, अधिकारी ने कहा कि इस स्तर पर इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

उन्होंने कहा,"हमें 2022-24 की तरह कुछ और अच्छे सालों की जरूरत है। इस शांति को स्थायी और स्थाई बनाए रखने के लिए, हमें कुछ और सालों तक इस प्रक्रिया से गुजरना होगा। उन्होंने कहा, "इसलिए, चाहे वह घुसपैठ रोधी ग्रिड हो या आतंकवाद रोधी ग्रिड, इसे बनाए रखना और बनाए रखना होगा क्योंकि हम संभवतः समेकन चरण में हैं और ग्रिड को कमजोर करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।"

उन्होंने कहा, "मैं निश्चित रूप से इस समय इसका समर्थक नहीं हूं।" घाटी में सक्रिय आतंकवादियों की संख्या के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए लेफ्टिनेंट जनरल घई ने कहा कि लगभग 80 हैं। उन्होंने कहा, "यह कई वर्षों में सबसे कम संख्या है। जब मैं पिछले साल यहां आया था, तो हम 100 अंक से अधिक की संख्या देख रहे थे। यह आंकड़ा कम हो गया है।"

अधिकारी ने कहा, "सुरक्षा बलों का प्रयास सक्रिय रूप से और आक्रामक तरीके से इन संख्याओं को कम करना रहा है और हम सफल हुए हैं।" "मुझे पूरा विश्वास है कि जिस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं, हम अपने अभियानों को इस तरह से आगे बढ़ा रहे हैं कि हम अपने इशारे पर हर साधन का उपयोग कर रहे हैं, ये संख्या कम होती रहेगी। हम अगले साल के मध्य तक कम संख्या देख सकते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 October, 2024
Advertisement