Advertisement
17 October 2024

एसकेएम ने की 26 नवंबर को 500 जिलों में 'चेतावनी रैली' की घोषणा, मांगे पूरी नहीं हुईं तो होगा बड़ा आंदोलन

file photo

किसानों के सामूहिक संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि वह किसानों के दिल्ली मार्च के चार साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 26 नवंबर को 500 जिलों में 'चेतावनी' (चेतावनी) रैलियां करेगा। इसने चेतावनी दी है कि अगर उसकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो अगले साल बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

एसकेएम की आम सभा की बैठक के बाद बुधवार को यह घोषणा की गई। एआईकेएस नेता हन्नान मोल्लाह ने कहा, "सरकार ने अब तक अपनी प्रतिबद्धता पूरी नहीं की है, उन्होंने किसानों के साथ विश्वासघात किया है, इसलिए हमने पूरे देश में रैलियां करने का फैसला किया है।" क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने कहा कि अगर सरकार उनकी मांगों को स्वीकार करने में देरी करती रही तो अगले साल बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

पाल ने कहा, "अगर सरकार अपनी टालमटोल की रणनीति जारी रखती है तो 2025 में हम बड़ा विरोध प्रदर्शन करेंगे और इसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी।" किसानों के विरोध के प्रमुख केंद्रों में से एक हरियाणा में भाजपा के सत्ता में लौटने के बारे में पूछे जाने पर पाल ने कहा, "भले ही भाजपा जीती हो, लेकिन लगभग 60 प्रतिशत लोगों ने उनके खिलाफ मतदान किया, और किसानों ने उनके खिलाफ भारी मतदान किया।"

Advertisement

किसान समूहों के छत्र निकाय ने कहा कि एसकेएम की राज्य समितियों द्वारा व्यापार और कृषि श्रमिक संघों के साथ मिलकर 7 से 25 नवंबर के बीच 50,000 गांवों को कवर करते हुए एक व्यापक अभियान चलाया जाएगा। एसकेएम प्रत्येक जिले में 100 गांवों को कवर करते हुए 'वाहन जत्थे' और 'पदयात्रा' करेगा और अपनी मांगों के चार्टर के साथ घर-घर जाकर प्रचार करेगा।

इसने केंद्र सरकार को C2+50 प्रतिशत फॉर्मूले के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य और अन्य मांगों को लागू करने के लिए तीन महीने का अल्टीमेटम दिया। किसानों के निकाय ने डिजिटल कृषि मिशन को लेकर केंद्र की आलोचना करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया और राष्ट्रीय सहयोग नीति की घोषणा करने के कदम का भी विरोध किया। बैठक में सोनम वांगचुक सहित अनशन कर रहे कार्यकर्ताओं के साथ एकजुटता व्यक्त की गई। एसकेएम ने प्रोफेसर जी एन साईबाबा के निधन पर भी शोक व्यक्त किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 October, 2024
Advertisement