Advertisement
20 October 2022

स्किल पर फोकस से ही आती है जॉब में स्थिरता, जाने किस क्षेत्र में वरदान साबित हो रही है ऑनलाइन ट्रेनिंग

file photo

मौजूदा समय में सभी की ख्वाहिश एक अच्छे जॉब की होती है। लेकिन जॉब प्राप्त करने से ज्यादा अहम जॉब की स्थिरता तथा ग्रोथ को प्राप्त करना होता है। इस संदर्भ में सबसे सहायक तथ्य आपका बेहतर स्किल ही होता है।

आमतौर पर देखा जाता है कि युवा डिग्री को ज्यादा महत्व देते हैं। डिग्री एक अनिवार्य तथ्य है। परंतु जॉब प्राप्त करने के संदर्भ में स्किल भी विशेष मायने रखता है। डिग्री के आधार पर यदि आप जॉब प्राप्त कर लेते हैं तो भी जॉब में स्थिरता लाने और ग्रोथ के लिए  स्किल बेहद महत्वपूर्ण आयाम हो जाता है। टैक्स4वेल्थ के सीईओ हिमांशु कुमार बताते हैं कि अगर आपने अपने स्किल पर फोकस कर लिया तो जॉब सुरक्षा की गारंटी मिल जाती है। विशेषकर अकाउंटिंग स्किल के संदर्भ में तो स्किल बेहद मायने  रखता है।

उनका कहना है कि अकाउंटिंग क्षेत्र में वर्तमान में इनकम टैक्स, जीएसटी, कंपनी लॉ के संदर्भ में जॉब के प्रचुर अवसर उत्पन्न होते देखे जा रहे हैं। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है कि अकाउंटिंग स्किल को विकसित किया जाए। ऐसे में ई लर्निंग प्लेटफॉर्म टैक्स4वेल्थ जैसे संस्थानों ने ऐसे ट्रेनिंग पाठ्यक्रम को तैयार किया है जिसका मुख्य उद्देश्य ही अकाउंटिंग स्किल के विकास पर फोकस है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जॉब अस्थिरता की स्थिति किसी भी कार्मिक के लिए बेहद तनावपूर्ण होती है। विशेषकर प्राइवेट सेक्टर में कब् जॉब चली जाए कहा नहीं जा सकता है। लेकिन आपका अगर स्किल विकसित है तो फिर आप कंपनी की आवश्यकता बन जाते हैं। इसलिए कंपनी प्रबंधन को आपको हटाने के लिए सौ बार सोचना पड़ता है। ऐसे में समय समय पर होनेवाली कार्मिकों की छटनी के दायरे में आप नहीं आते हैं। आपको जॉब स्थिरता की स्थिति प्राप्त होती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 October, 2022
Advertisement