Advertisement
24 April 2018

यूपी और बिहार जैसे राज्यों की वजह से पिछड़ रहा भारत: अमिताभ कांत

ANI

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने सोमवार को एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से तरक्की कर रहे हैं, लेकिन बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे राज्यों की वजह से देश पिछड़ा बना हुआ है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआ के मुताबिक, जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में प्रथम अब्दुल गफ्फार खान स्मारक व्याख्यान के दौरान कांत ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों के कारण भारत पिछड़ा बना हुआ है और खासकर सामाजिक संकेतकों पर, जहां व्यापार में आसानी के मामले में हमने तेजी से सुधार किया है। वहीं, मानव विकास सूचकांक में हम अब भी पिछड़े हैं।

मानव विकास सूचकांक में हम अब भी पिछड़े हैं

Advertisement

 उन्होंने कहा कि मानव विकास सूचकांक में हम अब भी 188 देशों में 133वें पायदान पर हैं।

दक्षिणी राज्यों की तारीफ की

'चैलेंजेज ऑफ ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया' के मुद्दे पर कांत ने कहा कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य बहुत अच्छा कर रहे हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मानव विकास सूचकांक में बेहतर करने के लिए हमें सामाजिक संकेतकों पर गौर करना होगा। हम आकांक्षा जिला कार्यक्रम के जरिए इस पर काम कर रहे हैं।

दक्षिणी राज्यों की तारीफ करते हुए कांत ने कहा कि भारत को बदलने की चुनौतियों को देखें तो देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। वे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: States like UP, Bihar, holding India back, Amitabh Kant
OUTLOOK 24 April, 2018
Advertisement