Advertisement
12 March 2018

राजीव गांधी की हत्या से सबसे ज्यादा फायदा सोनिया गांधी को हुआ: सुब्रमण्यम स्वामी

सोनिया गांधी (बाएं), सुब्रमण्यम स्वामी (बीच में), राजीव गांधी (दाएं)

राजीव गांधी की हत्या के मामले में दिए गए राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने निशाना साधा है। एएनआई के मुताबिक, स्वामी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की जांच होनी चाहिए।

बता दें कि राहुल गांधी ने सिंगापुर में हाल ही में कहा था कि उन्होंने और उनकी बहन प्रियंका ने अपने पिता के हत्यारों को माफ कर दिया है क्योंकि लोगों से नफरत कर पाना बहुत कठिन है। उन्होंने कहा था कि इस हत्या ने उन्हें कई सालों तक दुख पहुंचाया।

स्वामी ने कहा, क्या राजीव गांधी उनकी प्रॉपर्टी हैं? वो देश के प्रधानमंत्री थे, उस वजह से उनकी हत्या हुई। इन्होंने देश के प्रधानमंत्री की नीति पर ऐतराज करके उसकी जान ली। आगे कौन हिम्मत करेगा सही नीति बनाने के लिए?’

Advertisement

स्वामी ने राहुल के इस बयान में देशभक्ति का अभाव बताया और कहा कि राहुल की उदारता ने इस हत्या के बारे में संदेह पैदा कर दिया है। स्वामी ने कहा कि राजीव गांधी सच्चे राष्ट्रवादी थे और उनकी हत्या करने वालों के लिए कोई उदारता नहीं दिखाई जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि राजीव की हत्या में शामिल नलिनी को मौत की सजा दी गई थी जिसे बाद में आजीवन कारावास में बदल दिया गया। आश्चर्य है कि जिसने हमारे प्रधानमंत्री की हत्या की, उसके प्रति उदारता कैसे दिखाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि राहुल को समझना चाहिए कि सजा उनके पिता के हत्यारों को नहीं बल्कि देश के पूर्व पीएम के हत्यारों के लिए तय की गई थी।

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ‘ऐसे मौके पर जब सुप्रीम कोर्ट इस पे विचार कर रही है और भारत सरकार ने सख्त बयान दिया है, उस समय ये कहना, तुम्हार कोई समझौता है लिट्टे के साथ। हो सकता है कि राजीव गांधी की हत्या में कोई सुपाड़ी थी। इस पर जांच होनी चाहिए।‘

स्वामी ने आरोप लगाया कि  वहीं राजीव गांधी की हत्या की आरोपी नलिनी की बेटी की इंग्लैंड में शिक्षा की व्यवस्था सोनिया गांधी ने की। नलिनी को कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कालरशिप दी गई। स्वामी ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि राजीव गांधी के हत्यारों के लिए इतनी उदारता क्यों दिखाई जा रही है। इसलिए उन्हें लगता है कि जरूर कुछ गड़बड़ है।

उन्होंने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट ने नलिनी को मृत्युदंड दिया था, इन्होंने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी कि उसे आजीवन कारावास देना चाहिए। उनके बयान से सारे परिवार पर संदेह आया है। राजीव गांधी की हत्या से सबसे ज्यादा फायदा सोनिया गांधी को हुआ था।‘

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Subramaniyam Swamy, Rahul Gandhi, Rajiv Gandhi, ltte, sonia gandhi
OUTLOOK 12 March, 2018
Advertisement