Advertisement
26 November 2019

अयोध्या पर पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेगा सुन्नी वक्फ बोर्ड, 6-1 से हुआ फैसला

File Photo

अयोध्या मामले पर सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मंगलवार को हुई बैठक में बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करने का फैसला किया है। बोर्ड की मीटिंग में 7 में से 6 सदस्यों ने रिव्यू पिटीशन नहीं दाखिल करने के हक में बात रखी। लखनऊ में बोर्ड की बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई है। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि कार्यालय में संपन्न बैठक में पांच एकड़ जमीन को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका। सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर फारूकी ने बात की पुष्टि करते हुए कहा कि वे अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर नहीं करेंगे।

बता दें कि अयोध्या पर सुप्रीम फैसले के बाद लगातार पुनर्विचार की मांग को लेकर मुस्लिम पक्ष में संशय बना हुआ था। एक तरफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तरफ से पुनर्विचार दाखिल किए जाने की बात कही जा रही थी तो वहीं सुन्नी वक्फ बोर्ड पर राय बंटी हुई नजर आ रही थी। जिसके बाद आज अयोध्या मामले में पक्षकार सुन्नी वक्फ बोर्ड की लखनऊ में बैठक हुई। 

सात में से छह सदस्यों की राय पर हुआ निर्णय

Advertisement

बैठक के बाद बाहर निकले सदस्य अब्दुल रज्जाक ने बताया कि अयोध्या में पांच एकड़ जमीन लेने या न लेने पर फैसला नहीं हो सका है। इसके लिए फिर से बैठक होगी। अभी तारीख तय नहीं। वहीं, बैठक में शामिल सात में से छह सदस्यों की राय पर निर्णय हुआ कि बोर्ड सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल नहीं करेगा। इस बैठक में याचिका के पक्ष में सिर्फ रज्जाक रहे और उन्होंने बोर्ड के फैसले को मजाकिया कहा है।

नसीरूद्दीन, शबाना सहित 100 मुस्लिम हस्तियों ने पुनर्विचार याचिका का किया विरोध

वहीं, इससे पहले अयोध्या पर आए सुप्रीम के फैसले के खिलाफ अभिनेता नसीरूदुद्दीन शाह और शबाना आजमी समेत देशभर की 100 जानी-मानी मुस्लिम हस्तियों ने पुनर्विचार याचिका दायर करने का विरोध किया। इनका कहना है कि रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मामले के कुछ पक्षकारों का पुनर्विचार दायर करने के फैसला विवाद को जिंदा रखेगा और मुस्लिम कौम को नुकसान पहुंचाएगा। इस मामले पर पुनर्विचार याचिका दायर करने का विरोध करने वाले बयान पर दस्तखत करने वालों में इस्लामी विद्वान, सामाजिक कार्यकर्ता, वकील, पत्रकार, कारोबारी, शायर, अभिनेता, फिल्मकार, थिएटर कलाकार, संगीतकार और छात्र शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की अहम बैठक

अयोध्या के मामले में नौ नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज लखनऊ में मुस्लिमों के सबसे बड़े पक्षकार सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की अहम बैठक थी। बोर्ड की इस बैठक में बाबरी मस्जिद का नाम वक्फ प्रॉपर्टी से हटाने, पुनर्विचार याचिका दाखिल करने और पांच एकड़ जमीन लेने या न लेने के संबंध में फैसला होना था। माना जा रहा है कि यह बैठक अपने आप में खास थी, इसी में तय होना था सुन्नी वक्फ बोर्ड अयोध्या मसले में आगे क्या करेगा। इस बैठक में चार प्रमुख बातों पर चर्चा होनी था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sunni Waqf Board, review petition, Ayodhya case, should not be filed, Majority decision, in the meeting
OUTLOOK 26 November, 2019
Advertisement