Advertisement
09 August 2024

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई कॉलेज के परिसर में हिजाब, बुर्का पर प्रतिबंध को आंशिक रूप से किया स्थगित: 'छात्रों के पास विकल्प होना चाहिए'

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को परिसर में 'हिजाब, बुर्का, टोपी और नकाब' पर प्रतिबंध लगाने वाले मुंबई कॉलेज के फैसले पर रोक लगा दी और कहा कि छात्राओं को यह चुनने की स्वतंत्रता होनी चाहिए कि वे क्या पहनें।

जस्टिस संजीव खन्ना और संजय कुमार की पीठ ने 'एन जी आचार्य और डी के मराठे कॉलेज' चलाने वाली चेंबूर ट्रॉम्बे एजुकेशन सोसाइटी को इस तरह का परिपत्र जारी करने के लिए कड़ी फटकार लगाई और पूछा कि क्या वह 'बिंदी' और 'तिलक' पर भी प्रतिबंध लगाएगी। सुनवाई के दौरान, जस्टिस कुमार ने सोसाइटी की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता माधवी दीवान से पूछा कि कॉलेज इस तरह का परिपत्र जारी करके छात्राओं को कैसे सशक्त बना रहा है।

न्यायमूर्ति कुमार ने कहा, "महिलाओं को क्या पहनना है, यह बताकर आप उन्हें कैसे सशक्त बना रहे हैं? मुझे लगता है कि जितना कम कहा जाए, उतना अच्छा है। महिलाओं के लिए चुनने की स्वतंत्रता कहां है? छात्राओं के लिए क्या पहनना है, यह चुनने की स्वतंत्रता कहां है? शैक्षणिक संस्थानों को छात्राओं पर यह निर्णय नहीं थोपना चाहिए कि उन्हें क्या पहनना है।"

Advertisement

दीवान ने तर्क दिया कि कॉलेज एक सह-शैक्षणिक संस्थान है और निर्देश के पीछे की मंशा यह सुनिश्चित करना है कि छात्राओं की धार्मिक आस्था उजागर न हो। वकील ने कहा कि यह परिपत्र 'हिजाब, बुर्का या नकाब' तक सीमित नहीं है, बल्कि फटी हुई जींस और ऐसे अन्य परिधानों तक भी विस्तारित है। न्यायमूर्ति खन्ना ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देते हुए पूछा, "क्या छात्राओं के नाम से उनकी धार्मिक पहचान उजागर नहीं होगी?" और कहा, "धर्म उनके नाम में भी है। ऐसे नियम न थोपें।"

न्यायमूर्ति कुमार ने आगे कहा, "आप अचानक इस तथ्य से जाग गए हैं कि वे इसे पहन रही हैं और निर्देश जारी कर दिए हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। आजादी के इतने सालों बाद आपको पता चला है कि इस देश में कितने धर्म हैं।" पीठ ने शिक्षा सोसायटी को नोटिस जारी किया और 18 नवंबर तक जवाब मांगा। "हम विवादित परिपत्र के खंड 2 पर आंशिक रूप से रोक लगाते हैं, जिसमें निर्देश दिया गया है कि परिसर में किसी भी हिजाब, टोपी या बैज की अनुमति नहीं होगी।

पीठ ने आदेश दिया, "हमें उम्मीद है और भरोसा है कि इस अंतरिम आदेश का किसी के द्वारा दुरुपयोग नहीं किया जाएगा।" पीठ ने शैक्षणिक सोसायटी और कॉलेज को आदेश के किसी भी दुरुपयोग के मामले में अदालत का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता दी। जैनब अब्दुल कय्यूम सहित याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कॉलिन गोंजाल्विस और अधिवक्ता अबीहा जैदी ने कहा कि परिपत्र के कारण छात्राएं कक्षाओं में शामिल नहीं हो पा रही हैं। गोंजाल्विस ने कहा कि छात्राएं पिछले चार सालों से हिजाब पहन रही हैं और अब उन्हें कक्षाओं में शामिल होने से रोका जा रहा है। दीवान ने कहा कि मुस्लिम समुदाय की 441 छात्राएं हैं जो कॉलेज में खुशी-खुशी पढ़ रही हैं और उन्हें लॉकर दिए गए हैं और वे अपना बुर्का या हिजाब उसमें रख सकती हैं।

उन्होंने कहा, "इन तीन लड़कियों को छोड़कर 441 लड़कियों में से किसी को भी कोई समस्या नहीं थी, जिन्होंने परिपत्र के खिलाफ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।" "आप सही हो सकते हैं क्योंकि उनमें से कई अलग-अलग पृष्ठभूमि से आती हैं। हो सकता है कि कुछ के परिवार के सदस्य उन्हें इसे पहनने के लिए कहें या वे इसे (अपनी मर्जी से) पहनें। लेकिन सभी को एक साथ पढ़ने दें। इन नियमों को लागू न करें," अदालत ने वकील से कहा।

न्यायमूर्ति खन्ना ने उनसे कहा, "आप इसे इस तरह नहीं बना सकते। इसका बहुत कुछ समाधान उचित, अच्छी शिक्षा है। हां, आप सही हो सकते हैं कि लड़कियों को कक्षा के अंदर बुर्का पहनने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और परिसर में किसी भी धार्मिक गतिविधि की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।" अदालत को सूचित करते हुए कि कॉलेज 2008 से अस्तित्व में है और बिना किसी सरकारी सहायता के चल रहा है, दीवान ने कहा कि अगर संस्थान कुछ छात्रों को हिजाब और नकाब पहनने की अनुमति देता है, तो यह दूसरों को भगवा शॉल और उनकी धार्मिक पहचान के प्रतीक अन्य पोशाक पहनने से कैसे रोकेगा। "हम एक गैर-राजनीतिक, धर्म-तटस्थ स्कूल हैं। हम केवल यह चाहते थे कि हिजाब या नकाब पहनना छात्रों के लिए बातचीत में बाधा न बने," उन्होंने कहा, उन्होंने अदालत से आग्रह किया कि वह इसकी स्वायत्तता को न छीने।

न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में हिजाब की अनुमति देने का बड़ा मुद्दा एक बड़ी पीठ के समक्ष विचाराधीन है। शीर्ष अदालत बॉम्बे हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें परिसर के अंदर हिजाब, बुर्का और नकाब पर प्रतिबंध लगाने के कॉलेज के फैसले को बरकरार रखा गया था। उच्च न्यायालय ने 26 जून को एन जी आचार्य और डी के मराठे कॉलेज के प्रतिबंध लगाने के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, और कहा कि ऐसे नियम छात्रों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं करते हैं। इसने कहा कि ड्रेस कोड अनुशासन बनाए रखने के लिए है और यह "एक शैक्षणिक संस्थान की स्थापना और प्रशासन" करने के कॉलेज के मौलिक अधिकार का एक हिस्सा है। शीर्ष अदालत को अभी भी शैक्षणिक संस्थानों द्वारा जारी किए गए ऐसे आदेशों की वैधता पर निर्णायक रूप से फैसला करना है।

13 अक्टूबर, 2022 को शीर्ष अदालत की दो न्यायाधीशों की पीठ ने कर्नाटक से उपजे हिजाब विवाद में विपरीत फैसले सुनाए। तत्कालीन भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने वहां के स्कूलों में इस्लामी सिर ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब सेवानिवृत्त हो चुके न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के प्रतिबंध हटाने से इनकार करने के फैसले को चुनौती देने वाली अपीलों को खारिज कर दिया, जबकि न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया ने कहा कि राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में कहीं भी हिजाब पहनने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। कर्नाटक हिजाब विवाद पर फैसला करने के लिए शीर्ष अदालत ने अभी तक एक बड़ी पीठ का गठन नहीं किया है। मुंबई कॉलेज के फैसले ने एक बार फिर बेहद विभाजनकारी मुद्दे को सुर्खियों में ला दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 August, 2024
Advertisement