Advertisement
05 January 2024

सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा में शाही ईदगाह को कृष्ण जन्मभूमि के रूप में मान्यता देने वाली याचिका खारिज कर दी, इलाहाबाद HC के फैसले को दी थी चुनौती

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज करने वाले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। जनहित याचिका में उत्तर प्रदेश सरकार को मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि जन्मस्थान का अधिग्रहण करने और इसे भगवान कृष्ण की पूजा के लिए हिंदुओं को सौंपने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने उच्च न्यायालय में मामले पर चल रहे विचार पर जोर देते हुए कहा, "यह मुद्दा पहले से ही उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है। आइए मुकदमेबाजी की बहुलता न रखें।" अपील को खारिज करने का आदेश उच्च न्यायालय के 11 अक्टूबर, 2023 के आदेश का पालन किया गया, जिसमें लंबित मुकदमों को जनहित याचिका खारिज करने का आधार बताया गया था।

याचिकाकर्ता महक माहेश्वरी ने कहा कि उच्च न्यायालय ने लंबित मुकदमों के कारण जनहित याचिका खारिज कर दी। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने स्पष्ट किया, "हम दिए गए फैसले में हस्तक्षेप करने के इच्छुक नहीं हैं, और इसलिए एसएलपी खारिज की जाती है।" उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि बर्खास्तगी पार्टियों को किसी भी अधिनियम की वैधता को चुनौती देने से नहीं रोकती है।

Advertisement

जनहित याचिका में, एक कट्टर हिंदू माहेश्वरी ने पूजा करने के अपने मौलिक अधिकार की सुरक्षा की मांग की और राज्य से हिंदू पूजा के लिए कृष्ण जन्मभूमि जन्मस्थान का अधिग्रहण करने का आग्रह किया। राज्य सरकार के वकील ने इसका विरोध करते हुए तर्क दिया कि यह सार्वजनिक हित में नहीं है और ऐसा प्रतीत होता है कि यह व्यक्तिगत उद्देश्य को पूरा करता है।

26 मई, 2023 को 10 संबंधित मामलों को निचली अदालत से स्थानांतरित करने के उच्च न्यायालय के आदेश ने शामिल मुद्दों को रेखांकित किया। इन मामलों में घोषणाएं, निषेधाज्ञा, श्री कृष्ण जन्मस्थान पर पूजा करने का अधिकार और कथित शाही ईदगाह मस्जिद संरचना को हटाना शामिल था।

उच्च न्यायालय ने कहा, "चूंकि वर्तमान रिट (पीआईएल) में शामिल मुद्दे पहले से ही उचित कार्यवाही (यानी, लंबित मुकदमों) में न्यायालय का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, हम तत्काल रिट (पीआईएल) और उसी पर विचार करने के इच्छुक नहीं हैं।" तदनुसार खारिज किया जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 January, 2024
Advertisement