Advertisement
22 August 2024

सुप्रीम कोर्ट ने जांच में 'चूक' के लिए कोलकाता पुलिस को लगाई फटकार; ममता ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर पीएम मोदी को सख्त कानून बनाने के लिए लिखा पत्र

file photo

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को आरजी कर अस्पताल में बलात्कार और हत्या की शिकार हुई महिला डॉक्टर के मामले में केस दर्ज करने में 'बेहद परेशान करने वाली' देरी के लिए कोलकाता पुलिस की आलोचना की, साथ ही बंगाल के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं में व्यवधान के चौदहवें दिन आंदोलनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने का आग्रह किया।

शीर्ष अदालत ने केंद्र और राज्य सरकारों को देश भर में स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश देते हुए एफआईआर दर्ज करने में 14 घंटे की देरी और इसके पीछे के कारणों पर सवाल उठाए और घटनाओं के क्रम और प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं के समय की जांच की।

डॉक्टर की मौत के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा के साथ डॉक्टरों की सुरक्षा, प्रदर्शनकारियों के अधिकारों और पश्चिम बंगाल सरकार की जिम्मेदारियों से संबंधित कई निर्देश जारी किए। पीठ ने पूछा, "आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के संपर्क में कौन था? उन्होंने एफआईआर में देरी क्यों की? इसका उद्देश्य क्या था?"  

Advertisement

अदालत ने प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार-हत्या का राजनीतिकरण करने के खिलाफ राजनीतिक दलों को भी आगाह किया और जोर देकर कहा कि "कानून अपना काम करेगा।" इस बीच, कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा मामले की जांच करने का काम सौंपे गए सीबीआई ने मामले के संबंध में आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और चार अन्य डॉक्टरों पर पॉलीग्राफ टेस्ट की मांग की।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बलात्कार के अपराधियों के लिए कठोर सजा के साथ कठोर केंद्रीय कानून बनाने की मांग की। युवा डॉक्टर, जिसका शव 9 अगस्त को मिला था, कथित तौर पर ड्यूटी के दौरान बलात्कार-हत्या की गई थी, जिसके कारण अगले दिन कोलकाता पुलिस ने एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया था, और कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बाद में 13 अगस्त को जांच को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया, जिसके बाद एजेंसी ने 14 अगस्त को अपनी जांच शुरू की। वरिष्ठ टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने यौन उत्पीड़न के मामलों में 50 दिनों के भीतर सजा अनिवार्य करने वाले कानून बनाने का आह्वान किया।

कोलकाता में भाजपा समर्थकों और पुलिस के बीच झड़पें हुईं, जब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और सुवेंदु अधिकारी के नेतृत्व में साल्ट लेक में राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय तक मार्च निकाला गया, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ने का प्रयास किया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया और अधिकारी को टकराव के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया और बाद में रिहा कर दिया गया। पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह बाधित हुई हैं, क्योंकि कथित बलात्कार-हत्या के विरोध में जूनियर डॉक्टरों ने लगातार चौदहवें दिन अपनी हड़ताल जारी रखी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 August, 2024
Advertisement