Advertisement
07 July 2024

सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को NEET UG परीक्षा विवाद, अनियमितताओं पर याचिकाओं पर करेगा सुनवाई

file photo

भारत का सर्वोच्च न्यायालय सोमवार को NEET UG 2024 परीक्षा में अनियमितताओं से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। अनियमितताओं के साथ-साथ स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले सभी 24 लाख छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने के अनुरोध को लेकर शीर्ष अदालत में कई याचिकाएँ दायर की गई हैं।

5 मई को आयोजित NEET UG 2024 परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की गई थी। परीक्षा के दिन से ही, NEET परीक्षा कथित पेपर लीक जैसे विवादों की एक श्रृंखला में फंस गई थी। मेडिकल प्रवेश परीक्षा के दौरान अनियमितताओं से संबंधित अन्य सभी याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई के लिए टाल दिया। मामले की सुनवाई भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की अगुवाई वाली पीठ करेगी।

नीट यूजी के नतीजों की घोषणा के बाद, नतीजों को लेकर बड़ा हंगामा तब शुरू हुआ जब यह घोषणा की गई कि 67 छात्रों ने परीक्षा में टॉप किया है, नीट यूजी 2023 में कुल दो टॉपर थे। इसके बाद, यह घोषणा की गई कि एनटीए ने उन छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए हैं, जिन्होंने 5 मई को अपने परीक्षा केंद्रों पर समय की हानि झेली थी।

Advertisement

11 जून को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका में परीक्षा को फिर से आयोजित करने की मांग की गई थी। याचिका पर सुनवाई करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा कि नीट यूजी परीक्षा की पवित्रता से समझौता किया गया है और केंद्र सरकार और एनटीए से जवाब मांगा है।

हालांकि, बड़े विरोध और विरोध के बाद, NTA ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह 1,563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर देगा और उन्हें फिर से परीक्षा देने का प्रस्ताव देगा। लगभग 1,500 उम्मीदवारों के NEET परिणाम रद्द होने के बावजूद, शीर्ष अदालत ने NEET UG उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया जारी रखने से इनकार कर दिया। MCC काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई को शुरू होने वाली थी, लेकिन इसे अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के मामले के साथ-साथ कथित पेपर लीक की सीबीआई जांच भी शुरू हो गई है। केंद्रीय एजेंसी ने पहले ही NEET UG परीक्षा पेपर लीक से संबंधित कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 July, 2024
Advertisement