Advertisement
16 May 2023

गुजरात न्यायिक अधिकारियों की याचिका पर जुलाई में सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, पदोन्नति पर लगा दी थी रोक

file photo

उच्चतम न्यायालय ने गुजरात के कई न्यायिक अधिकारियों की याचिका पर जुलाई में ग्रीष्मावकाश के बाद सुनवाई करने पर मंगलवार को सहमति जताई। उच्च न्यायालय और राज्य सरकार ने पदोन्नति के लिए योग्यता पर वरिष्ठता को प्राथमिकता देने की नीति का पालन किया। इस मामले में 'वरिष्ठता-सह-योग्यता' सिद्धांत का पालन किया जाता है, जो योग्यता की तुलना में वरिष्ठता पर अधिक जोर देता है।

न्यायमूर्ति एम आर शाह की अध्यक्षता वाली एक पीठ, जो अब सेवानिवृत्त हो चुकी है, ने 12 मई को गुजरात के निचले न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति पर यह कहते हुए रोक लगा दी थी कि सही दृष्टिकोण योग्यता-सह-वरिष्ठता नीति का पालन होना चाहिए था। इस सिद्धांत के तहत, वरिष्ठता को तभी महत्व दिया जाना है जब उम्मीदवार योग्यता में लगभग बराबर हों।

शीर्ष अदालत के आदेश के बाद, गुजरात उच्च न्यायालय ने 68 न्यायिक अधिकारियों में से 40 की पदोन्नति को रद्द करने के लिए नई अधिसूचना जारी की। शेष 28 न्यायाधीशों में सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हरीश हसमुखभाई वर्मा सहित, जिन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मानहानि के मामले में दोषी ठहराया था, जिन्हें अतिरिक्त जिला न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था, को 16वें अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश की अदालत से राजकोट में 12वें अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित किया गया था।

Advertisement

हाईकोर्ट की दो अधिसूचनाओं में यह उल्लेख नहीं है कि शेष सात न्यायिक अधिकारियों के साथ क्या हुआ। मंगलवार को, कई न्यायिक अधिकारी, जिन्हें अब गुजरात उच्च न्यायालय ने 12 मई के फैसले के अनुसरण में पदोन्नति से पहले अपने संबंधित कार्यालयों में शामिल होने के लिए कहा है, यह कहते हुए शीर्ष अदालत पहुंचे कि वे अपमानित महसूस कर रहे हैं।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जे बी पारदीवाला की पीठ ने कुछ न्यायिक अधिकारियों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मीनाक्षी अरोड़ा की दलीलों पर ध्यान दिया। गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा बिना किसी गलती के उन्हें उनके मूल निचले कैडर में वापस कर दिया गया है।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश जैसे देश के कई राज्य पदोन्नति के लिए वरिष्ठता-सह-योग्यता के सिद्धांत का पालन करते हैं, वरिष्ठ वकील ने कहा।

सीजेआई ने कहा, "हम जुलाई में गर्मी की छुट्टी के बाद इसे सूचीबद्ध करेंगे।" उन्होंने कहा कि उन्हें शीर्ष अदालत की एक समन्वय पीठ के फैसले के आधार पर उनके मूल पदों पर भेजा गया है।

शीर्ष अदालत ने पहले कहा था कि न्यायिक अधिकारियों की पदोन्नति 2011 में संशोधित गुजरात राज्य न्यायिक सेवा नियम 2005 का उल्लंघन है, जिसमें कहा गया है कि पदोन्नति योग्यता-सह-वरिष्ठता के सिद्धांत पर और उपयुक्तता उत्तीर्ण करने पर की जानी चाहिए। परीक्षा।

पीठ ने कहा था "हम इस बात से अधिक संतुष्ट हैं कि उच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई विवादित सूची और राज्य सरकार द्वारा जिला न्यायाधीशों को पदोन्नति देने का आदेश अवैध और इस अदालत के फैसले के विपरीत है। इसलिए, यह टिकाऊ नहीं है।"

पीठ ने कहा था "हम पदोन्नति सूची के कार्यान्वयन पर रोक लगाते हैं। संबंधित पदोन्नतियों को उनके मूल पद पर भेजा जाता है, जो वे अपनी पदोन्नति से पहले धारण कर रहे थे।"

शीर्ष अदालत ने पदोन्नति पर रोक लगाते हुए एक अंतरिम आदेश पारित किया था और निर्देश दिया था कि मामले की सुनवाई एक उपयुक्त पीठ द्वारा की जाए क्योंकि न्यायमूर्ति शाह सेवानिवृत्त हो रहे थे।

जिला जजों के उच्च कैडर में 68 न्यायिक अधिकारियों के चयन को चुनौती देने वाले वरिष्ठ सिविल जज कैडर अधिकारियों, रविकुमार महेता और सचिन प्रतापराय मेहता की याचिका पर निर्देश आए थे।

वर्मा, सूरत के सीजेएम, जिला निचली न्यायपालिका के उन 68 अधिकारियों में से एक हैं, जिनकी पदोन्नति को महेता और मेहता ने भी चुनौती दी है, जो वर्तमान में गुजरात सरकार के कानूनी विभाग में अवर सचिव और राज्य कानूनी सेवाओं में सहायक निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

शीर्ष अदालत, जिसने दो न्यायिक अधिकारियों की याचिका पर 13 अप्रैल को राज्य सरकार और गुजरात उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को नोटिस जारी किया था, फैसले की बहुत आलोचना की थी और 68 को पदोन्नत करने के लिए 18 अप्रैल को पारित आदेश अधिकारी यह जानते हुए भी कि मामला लंबित है।

याचिका में कहा गया था कि भर्ती नियमों के मुताबिक जिला जज के पद पर मेरिट-कम-वरिष्ठता के सिद्धांत के आधार पर 65 फीसदी आरक्षण रखते हुए और उपयुक्तता परीक्षा पास करके भरा जाना है। उन्होंने कहा कि योग्यता-सह-वरिष्ठता के सिद्धांत को दरकिनार कर दिया गया है और नियुक्तियां वरिष्ठता-सह-योग्यता के आधार पर की जा रही हैं।

दोनों न्यायिक अधिकारियों ने 200 में से क्रमशः 135.5 अंक और 148.5 अंक प्राप्त किए थे। इसके बावजूद, जिन उम्मीदवारों के अंक कम थे, उन्हें जिला न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया, उन्होंने प्रस्तुत किया। सीजेएम वर्मा ने 23 मार्च को राहुल गांधी को उनकी "मोदी उपनाम" टिप्पणी पर 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 May, 2023
Advertisement