Advertisement
21 October 2022

हेट स्पीच मामले में सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी, कहा- स्वत: संज्ञान लें राज्य, कार्रवाई में कोताही मानी जाएगी अवमानना

file photo

भारत के संविधान में एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की परिकल्पना करते हुए उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सरकारों को नफरत भरे भाषणों पर सख्ती से पेश आने का निर्देश दिया और शिकायत का इंतजार किए बिना दोषियों के खिलाफ आपराधिक मामले तुरंत दर्ज किए जाएं। शीर्ष अदालत ने चेतावनी दी कि इस "बहुत गंभीर मुद्दे" पर कार्रवाई करने में प्रशासन की ओर से किसी भी तरह की देरी अदालत की अवमानना को आमंत्रित करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा,"भारत का संविधान व्यक्ति की गरिमा को सुनिश्चित करने वाले नागरिकों के बीच एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र और बंधुत्व की परिकल्पना करता है ... राष्ट्र की एकता और अखंडता प्रस्तावना में निहित मार्गदर्शक सिद्धांतों में से एक है।

शीर्ष अदालत ने कहा,"जब तक विभिन्न धर्मों के समुदाय के सदस्य सद्भाव में रहने में सक्षम नहीं होंगे, तब तक बंधुत्व नहीं हो सकता है। याचिकाकर्ता विभिन्न दंड प्रावधानों के बावजूद, कोई कार्रवाई नहीं की गई है और संवैधानिक सिद्धांतों की सेवा करने की आवश्यकता है। हमें लगता है कि यह अदालत है मौलिक अधिकारों की रक्षा करने और संविधान की रक्षा और सेवा करने के कर्तव्य के साथ, जहां कानून का शासन बनाए रखा जाता है।”

Advertisement

पत्रकार शाहीन अब्दुल्ला की याचिका पर जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस हृषिकेश रॉय की पीठ ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को भी नोटिस जारी किया। अदालत ने कहा कि राष्ट्र के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बनाए रखने के लिए नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

"प्रतिवादी 2-4 (तीन राज्य) एक प्रतिक्रिया दर्ज करेंगे कि हाइलाइट किए गए भाषणों के लिए क्या कार्रवाई की गई है। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि जब भी कोई (अभद्र) भाषण या कार्रवाई बिना किसी शिकायत के दर्ज की जाए, तो स्वत: संज्ञान लें भविष्य में ऐसे मामलों में शिकायतों का इंतजार किए बिना कार्रवाई की जाती है।

कोर्ट ने कहा, "प्रतिवादी उचित कार्रवाई के लिए अपने अधीनस्थों को निर्देश जारी करेंगे और इस तरह के घृणास्पद भाषण देने वाले व्यक्ति के खिलाफ धर्म की परवाह किए बिना ऐसी कार्रवाई की जाएगी ताकि प्रस्तावना में परिकल्पित इस देश के धर्मनिरपेक्ष चरित्र को बनाए रखा जा सके।"

अब्दुल्ला ने शीर्ष अदालत का रुख किया और केंद्र और राज्यों को देश भर में घृणा अपराधों और घृणास्पद भाषणों की घटनाओं की स्वतंत्र, विश्वसनीय और निष्पक्ष जांच शुरू करने का निर्देश देने की मांग की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 October, 2022
Advertisement