Advertisement
16 May 2022

ज्ञानवापी मस्जिद में तीसरे दिन का सर्वे शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 65 फीसदी सर्वे हो चुका है पूरा

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आज तीसरा और अंतिम दिन है। थोड़ी देर पहले सर्वे टीम ने अपना काम शुरू कर दिया है। कल यानी 17 मई एडवाकेट कमिश्‍नर को कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश करनी है। आज सोमवार होने की वजह से काशी-विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन करने वाले भक्‍तों की संख्‍या अधिक है। इस वजह से पुलिस-प्रशासन सुबह से ही अलर्ट मोड में है। वाराणसी की सड़कों और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। ज्ञानवापी मस्जिद का 65 फीसदी सर्वे पूरा हो चुका है।

बता दें कि श्रृंगार गौरी सहित अन्य विग्रहों की वस्तुस्थिति जानने के लिए कल करीब 4 घंटे सर्वे चला था। इस दौरान मस्जिद की पश्चिमी दीवार, नमाजस्थल के साथ ही तहखाने को सर्वे टीम ने दोबारा देखा। हिंदू पक्ष ने दावा किया कि सर्वे में काफी सकारात्मक वस्तुएं मिली हैं, जो कमीशन रिपोर्ट में शामिल होंगी। सर्वे सोमवार को भी जारी रहेगा। कोर्ट कमिश्नर मंगलवार को सिविल जज की अदालत में रिपोर्ट सौंपेंगे।

बता दें कि इस सर्वे को अदालत के आदेश के अनुसार आयोजित किया गया है और पुलिस ने यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की थी कि मस्जिद और काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले लोग किसी भी असुविधा का सामना ना करें।

Advertisement

पुलिस उपायुक्त वाराणसी आरएस गौतम ने कहा कि मार्गों को खुला रखा गया था, ताकि पर्यटकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और पुलिस कर्मियों को तदनुसार तैनात किया गया।

बता दें कि वाराणसी कोर्ट ने सर्वेक्षण टीम को 17 मई तक सर्वेक्षण पूरा करने और इससे पहले एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Survey underway, Gyanvapi Masjid complex, third day, around 65 per cent, survey was completed.
OUTLOOK 16 May, 2022
Advertisement