Advertisement
20 March 2018

इराक मामले पर सुषमा की सफाई, परिजनों से पहले संसद को बताना प्रक्रिया के तहत

ANI

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज दोनों सदनों में ये स्पष्ट किया कि इराक के मोसुल से अगवा हुए सभी 39 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है। इस खबर की जानकारी देने के बाद विदेश मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और लोकसभा में जिस अंदाज में कांग्रेस की तरफ से हंगामा किया गया उसे उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया।

सुषमा ने एक बार फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस में मारे गए लोगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 27 लोग पंजाब से, 6 लोग बिहार के हिमाचल प्रदेश के चार और पश्चिम बंगाल के 2 लोग शामिल हैं। एक शख्स की पहचान अभी तक नहीं हो सकी है। सरकार शुरु से ही कहती रही है कि उन लोगों के न तो जिंदा होने के साक्ष्य थे न ही मृत होने के साक्ष्य थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान को ही 2014 से लेकर 2017 तक सरकार दोहराती रही है। केंद्र सरकार ने किसी को भी अंधेरे में नहीं रखा था। हम किसी को झूठे आश्वासन नहीं दे सकते थे।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  विदेश मंत्री ने कहा कि राज्यसभा में सभी दलों के सांसदों ने तो धैर्य और शांति के साथ मेरी बात को सुना और उन्हें उम्मीद थी कि लोकसभा में भी सांसद उनकी बातों को ध्यान से सुनेंगे। लेकिन ऐसा नही हुआ। जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से लगातार हंगामा किया जा रहा है, ज्योतिरादित्य सिंधिया जी की अगुवाई में कांग्रेस सांसदों की तरफ से जो बर्ताव देखने को मिला वो वो दुर्भाग्यपूर्ण था।

Advertisement


उन्होंने कहा कि कांग्रेस की तरफ से आज निम्न स्तर की राजनीति का प्रदर्शन किया गया। शायद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लगा कि वो राज्यसभा में हंगामा करने में कामयाब नही हो सके लिहाजा लोकसभा में हंगामा करने की जिम्मेदारी उन्होंने ज्योतिरादित्य जी को सौंप दी।

सुषमा स्वराज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कुछ मृतकों के परिजनों ने उनसे पूछा कि उन लोगों को पहले क्यों नहीं बताया गया, लेकिन मैंने उन लोगों को समझाने की कोशिश की संसदीय कार्यप्रणाली के तहत पहले सदन को सूचित करना पड़ता है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि शवों की पहचान के लिए डीएनए सैंपल भेजे गए, जितनी कोशिश की जा सकती थी, हमने की। कहा गया था डीएनए सैंपल भिजवाइए। एक टीले के बारे में जानकारी मिली, हमने टीले की जांच के लिए कहा, जांच में पता चला कि टीले के नीचे 39 शव हैं। बगदाद में पार्थिव शरीर लाए गए और डीएनए सैंपल मिलाए गए, एक-एक शव की पहचान के बाद ही ऐलान किया गया।


सुषमा स्वराज ने बताया कि आज कांग्रेस का व्यवहार सीमा पार कर गया। उन्होंने कहा कि लोकसभा में जितने भारी मन से गई थी, उससे भारी मन से लौटी। क्या मौत पर भी हम राजनीति करेंगे? राज्यसभा में वे देख चुके थे कि मैं अशुभ समाचार देने आई हूं, लेकिन लोगों को उन्होंने सुनने नहीं दिया।

विदेश मंत्री ने कहा कि जो लोग अब इस दुनिया में नहीं है उनकी मौत पर राजनीति की जा रही है। उन्होंने संबंधित देशों के विदेश मंत्रियों से व्यक्तिगत तौर पर बातचीत की। मैंने उनसे कहा कि अगर उनके पास किसी तरह का साक्ष्य हो तो वो लोग उपलब्ध कराएं।

वहीं, इस दौरान कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि ये सरकार ऐसी नहीं है कि ‘खोए हुए हो तो मारे हुए समझे जाओगे’। कुछ मृतकों के परिजनों ने उनसे पूछा कि उन लोगों को पहले क्यों नहीं बताया गया, लेकिन मैंने उन लोगों को समझाने की कोशिश की संसदीय कार्यप्रणाली के तहत पहले सदन को सूचित करना पड़ता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sushma Swaraj, addresses, the media, on the issue of 39 Indians, killed in Iraq's Mosul
OUTLOOK 20 March, 2018
Advertisement