Advertisement
28 November 2018

SAARC सम्मेलन में शामिल नहीं होगा भारत, सुषमा बोलीं- आतंक और बातचीत साथ संभव नहीं

ANI

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज स्पष्ट कर दिया है कि भारत इस साल सार्क सम्मेलन में शामिल नहीं होगा। सुषमा ने बुधवार को कहा कि जब तक पाकिस्तान भारत में आतंकी गतिविधियों पर रोक नहीं लगाएगा, तब तक कोई दि्वपक्षीय बातचीत नहीं होगी।

सुषमा स्वराज ने कहा, 'हम लोग पाकिस्तान की ओर से सार्क सम्मेलन के लिए भेजे गए न्यौते पर सकारात्मक जवाब नहीं दे रहे हैं। मैंने पहले भी कहा है कि जब तक पाकिस्तान भारत में आतंकी गतिविधियों पर रोक नहीं लगाएगा। तब तक कोई दि्वपक्षीय बातचीत नहीं होगी। इसलिए भारत सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा'।

SAARC में पाक के बुलावे पर सुषमा की कड़ी प्रतिक्रिया

Advertisement

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज दोनों देशों के रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया है। सुषमा स्वराज ने जहां करतारपुर कॉरिडोर के खुल जाने को लेकर कहा, इसका मतलब ये नहीं है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो जाएगी। वहीं, सार्क सम्मेलन में भारत को न्यौता देने वाली खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आतंक और बातचीत दोनों एक साथ नहीं चल सकते। सुषमा के इस बयान से पाकिस्तान की उन उम्मीदों को भी झटका लग गया है जिसमें वो प्रधानमंत्री मोदी को सार्क सम्मेलन के लिए बुलाना चाहता है।

पीएम मोदी नहीं लेंगे SAARC सम्मेलन में हिस्सा

हैदराबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में सुषमा ने कहा, 'पाकिस्तान से बातचीत और करतारपुर कॉरिडोर दो अलग-अलग मामले हैं। विदेश मंत्री ने साफ-साफ कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने पाकिस्तान नहीं जाएंगे। बता दें कि मंगलवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने सार्क सम्मेलन के लिए भारत को न्यौता देने की बात कही थी। जब से पाकिस्तान के पास सार्क अध्यक्ष का पद गया है, इस संगठन की कोई बैठक नहीं हो पाई है। 

आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते: विदेश मंत्री

इससे पहले सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मद्देनजर बुधवार को एक बार फिर स्पष्ट किया कि पाकिस्तान जब तक आतंकवाद नहीं रोकेगा, तब तक भारत किसी भी मुद्दे पर बातचीत नहीं करेगा। विदेश मंत्री ने कहा, 'काफी सालों से भारत सरकार इस कॉरिडोर के लिए कहती रही है, इस बार पाकिस्तान ने सकारात्मक जवाब दिया है। इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि इसकी वजह से द्विपक्षीय वार्ता शुरू होगी'। 

करतारपुर कॉरीडोर समारोह के लिए पाकिस्तान ने भेजा था सुषमा स्वराज को न्यौता

करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पाकिस्तान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी न्योता भेजा था। विदेश मंत्री ने अपने खराब स्वास्थ्य और चुनावी व्यस्तताओं के चलते आने में असमर्थता जताई थी। सुषमा स्वराज ने कहा कि इस कार्यक्रम में हरसिमरत कौर बादल और पुरी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

सोमवार को भारत ने रखी थी करतारपुर कॉरिडोर की नींव

बता दें कि डेरा बाबा नानक में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर की नींव रखने के बाद अब पाकिस्तान अपने हिस्से की नींव आज रखेगा।

सिद्धू पहुंचे पाक, इमरान खान की जमकर तारीफ की

व्यक्तिगत न्यौते पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर के शिलान्यास कार्यक्रम में पाकिस्तान पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू ने इमरान खान की जमकर तारीफ की है। सिद्धू ने कहा कि इमरान खान ने बड़ा दिल दिखाया है।

उन्होंने कहा, ‘इमरान खान ने तीन महीने पहले जो बीज बोए थे वह अब एक पेड़ बन गया है। सिख समुदाय के लिए यह खुशी का पल है कि बाबा गुरु नानक का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए बिना किसी परेशानी के करतारपुर पहुंचने के लिए एक गलियारा मिल जाएगा।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kartarpur Corridor, Sushma Swaraj, Pakistan, not participate, SAARC, terror, talks, cannot go together
OUTLOOK 28 November, 2018
Advertisement