Advertisement
05 March 2020

निलंबित आप पार्षद ताहिर हुसैन गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा में आईबी ऑफिसर की हत्या का है आरोप

File Photo

पिछले दिनों दिल्ली हिंसा के दौरान आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या के आरोपी आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले वो खुद को सरेंडर करने के लिए कोर्ट गए थे। पार्षद ताहिर हुसैन के वकील मुकेश कालिया ने उनकी तरफ से कोर्ट में मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विशाल पाहुजा के सामने आत्मसमर्पण होने की दलील दी जिसे मजिस्ट्रेट ने खारिज कर दिया।

हिंसा में आईबी कर्मचारी की हत्या का आरोप

बीते दिनों दिल्ली में हुई हिंसा में मारे गए इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के कर्मचारी की हत्या का आरोप मृतक के परिवार वालों ने आप पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई थी। अंकित शर्मा के परिवार वालों ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस हत्या के पीछे स्थानीय आप पार्षद ताहिर हुसैन और उनके सहयोगियों का हाथ है। जिसके बाद ताहिर हुसैन ने कहा था कि उन्हें जानबूझ कर इस मामले में फंसाया जा रहा है। यह आरोप बेबुनियाद है। इस घटना की निष्पक्ष जांच की जाए और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

Advertisement

पिता का आरोप

अंकित के पिता रविंदर कुमार के मुताबिक अंकित पर उस वक्त हमला किया गया जब वह अपनी ड्यूटी से लौट रहा था। अंकित के पिता ने बताया, "अंकित उस स्थल (चांद बाग) में गया जहां पथराव हो रहा था। ताहिर की इमारत से लगभग 15-20 लोग आए थे और इमारत के भीतर 5-6 लोगों को घसीटते हुए ले गए। उन्होंने अन्य लोगों पर भी गोलीबारी की, जिन्होंने ईमारत के अंदर ले गए लोगों को बचाने की कोशिश की।" उन्होंने कहा, "ताहिर एक राष्ट्र-विरोधी व्यक्ति है। लोग उस इमारत से पथराव कर रहे थे। अंकित पर चाकू से हमला किया गया। गौरतलब है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी सैकड़ों बार चाकू से हमला करने की पुष्टि की गई थी। 

एक करोड़ और एक को सरकारी नौकरी दी जाएंगी: दिल्ली सरकार

2 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतक अंकित शर्मा के परिवार वालों को एक करोड़ का मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी।

हिंसा में अब तक 47 लोगों की मौत

दिल्ली हिंसा में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल है। इस मामले में अब तक 630 लोग पुलिस की गिरफ्त में है। इन सभी लोगों को या तो गिरफ्तार किया गया है या हिरासत में लिया गया है। बता दें, दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट इलाकों में पिछले सप्ताह मंगलवार को भड़की हिंसा में पुलिस हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के अधिकारी अंकित शर्मा सहित 47 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

इन इलाकों में भड़की हिंसा

दरअसल, सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (सीएए) के विरोध और समर्थक में निकले प्रदर्शन में दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट ईलाकों में दो समूहों के बीच हुई हिंसा में करीब 42 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से अधिक लोग घायल है। मंगलवार को हुए दंगे में उन्मादी भीड़ ने घरों, दुकानों, वाहनों, पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया। इस हिंसा ने मुख्य रूप से दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, यमुना विहार, भजनपुरा, चांद बाग और शिव विहार को अपने चपेट में ले लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Suspended AAP councilor, Tahir Hussain, surrendered in court, accused of killing, Ankit Sharma, Delhi violence
OUTLOOK 05 March, 2020
Advertisement