Advertisement
02 December 2023

तमिलनाडु पुलिस का रिश्वत मामले में तलाशी अभियान पूरा, ईडी अधिकारी अंकित तिवारी को किया गिरफ्तार

file photo

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, तमिलनाडु पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारी अंकित तिवारी से जुड़े रिश्वत मामले में गहन तलाशी अभियान पूरा किया। तमिलनाडु पुलिस के सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक निदेशालय (डीवीएसी) ने मदुरै में ईडी कार्यालय, जहां तिवारी तैनात थे, और उनके आवास पर तलाशी ली। जैसा कि अधिकारियों ने बताया, तलाशी, जो शनिवार सुबह 6 बजे तक जारी रही, कथित तौर पर ठोस सबूत मिले।

सूत्रों के मुताबिक सामने आ रहे घटनाक्रम के बीच ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि राज्य सरकार जांच को केंद्रीय एजेंसी को सौंपने से हिचकिचा रही है। अंकित तिवारी को एक सरकारी डॉक्टर से रिश्वत लेने के आरोप में शुक्रवार सुबह गिरफ्तार किया गया था। डीवीएसी ने शुक्रवार देर रात एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में घटनाओं के क्रम का विवरण देते हुए खुलासा किया कि तिवारी ने 29 अक्टूबर, 2023 को डॉक्टर से संपर्क किया था। तिवारी ने कथित तौर पर सरकारी डॉक्टर के खिलाफ 2018 के आय से अधिक संपत्ति के मामले का हवाला दिया था, जिसे सुलझा लिया गया था। डीवीएसी की डिंडीगुल जिला शाखा। विशेष रूप से, तिवारी ने दावा किया कि उन्हें जांच फिर से शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय से निर्देश प्राप्त हुए हैं।

30 अक्टूबर को मदुरै में ईडी कार्यालय में बुलाए गए डॉक्टर को कथित तौर पर तिवारी ने एक कार में बिठाया था, जिसने कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए 3 करोड़ रुपये की रिश्वत की मांग की थी। आखिरकार, 51 लाख रुपये पर समझौता हुआ, जिसमें 20 लाख रुपये की पहली किस्त कथित तौर पर 1 नवंबर को सौंपी गई। डॉक्टर ने डीवीएसी को घटना की सूचना दी, जिसके बाद ऑपरेशन शुरू हुआ और तिवारी की गिरफ्तारी हुई।

Advertisement

यह घटनाक्रम ईडी द्वारा पहले डीवीएसी द्वारा संभाले गए कई मामलों को फिर से खोलने की पृष्ठभूमि में हुआ है। इनमें से कई मामलों में द्रमुक सरकार के मंत्री और राज्य सरकार के अधिकारी शामिल हैं। तिवारी की गिरफ्तारी के बाद डीवीएसी के बयान से पता चलता है कि जब्त किए गए दस्तावेज़ इसी तरह की रणनीति का उपयोग करके अन्य अधिकारियों को ब्लैकमेल करने या धमकी देने में उनकी संभावित भागीदारी का संकेत देते हैं। जांच जारी है और इन खुलासों के मद्देनजर चेन्नई में ईडी के कार्यालय में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 December, 2023
Advertisement