Advertisement
02 July 2024

हाथरस अस्पताल के बाहर भगदड़ में फर्श पर पड़े थे मारे गए लोगों के शव, गूंज रही थीं चीख-पुकार की आवाज़ें

file photo

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को एक मेडिकल सेंटर में शव बिखरे पड़े थे, जबकि लोग उनके इर्द-गिर्द जमा थे, आंसू पोंछ रहे थे और एक-दूसरे को सांत्वना दे रहे थे। जिले के सिकंदर राव ट्रॉमा सेंटर के बाहर दिल दहला देने वाला दृश्य देखने को मिला, जहां फुलराई गांव में 'सत्संग' में हुई भगदड़ में मारे गए या बेहोश हुए लोगों को एंबुलेंस, ट्रक और कारों में भरकर लाया गया।

एक महिला ट्रक में पांच-छह शवों के बीच बैठी रो रही थी और लोगों से अपनी बेटी के शव को वाहन से बाहर निकालने में मदद करने की गुहार लगा रही थी। एक वीडियो क्लिप में एक पुरुष और एक महिला को दूसरे वाहन में बेजान पड़े हुए दिखाया गया।

कई घायलों को स्थानीय सरकारी अस्पताल के प्रवेश द्वार के पास चिंतित रिश्तेदारों से घिरे हुए देखा गया। स्थानीय लोगों ने इस त्रासदी के लिए प्रशासन की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया। जैसे-जैसे समय बीतता गया, मृतकों की संख्या का आधिकारिक अनुमान बढ़ता गया और ट्रॉमा सेंटर तथा शवगृह के बाहर भीड़ बढ़ती गई।

Advertisement

वरिष्ठ जिला अधिकारी के अनुसार, भगदड़ में 50 से 60 लोगों की मौत हुई है, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। अस्पताल के बाहर एक उत्तेजित युवक ने कहा, "लगभग 100-200 लोग हताहत हुए हैं और अस्पताल में केवल एक डॉक्टर था। ऑक्सीजन की कोई सुविधा नहीं थी। कुछ लोग अभी भी सांस ले रहे हैं, लेकिन उचित उपचार सुविधाएं नहीं हैं।"

प्रत्यक्षदर्शी शकुंतला देवी ने पीटीआई वीडियो को बताया कि भगदड़ तब हुई जब लोग 'सत्संग' के अंत में कार्यक्रम स्थल से निकल रहे थे। उन्होंने कहा, "बाहर, एक नाले के ऊपर ऊंचाई पर एक सड़क बनी हुई थी। लोग एक-दूसरे के ऊपर गिर गए।"

सिकंदर राव थाने के एसएचओ ने कहा कि भगदड़ जाहिर तौर पर अधिक भीड़ के कारण हुई। अधिकारियों के अनुसार, सरकार ने घटना की जांच के लिए आगरा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ के संभागीय आयुक्त की एक टीम बनाई है।

पत्रकारों से बात करते हुए जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने कहा कि यह एक निजी समारोह था, जिसके लिए उप-विभागीय मजिस्ट्रेट ने अनुमति दी थी। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने कार्यक्रम स्थल के बाहर सुरक्षा मुहैया कराई, जबकि आंतरिक व्यवस्था आयोजकों को देखनी थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और अधिकारियों को दुर्घटना स्थल पर पहुंचकर राहत उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था करने और उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 July, 2024
Advertisement