Advertisement
15 June 2024

केंद्र ने रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के प्रस्ताव को दी मंजूरी, 6,231 करोड़ रुपये की आएगी लागत

file photo

केंद्र ने रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय-डीडीए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, कॉरिडोर का निर्माण 6,231 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, जिसमें दिल्ली वाले हिस्से पर 5,685.22 करोड़ रुपये और हरियाणा वाले हिस्से पर 545.77 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस कॉरिडोर की योजना मौजूदा रेड लाइन के विस्तार के रूप में बनाई गई है। शनिवार को राज निवास द्वारा जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने कई मौकों पर केंद्र के समक्ष इस मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण का मुद्दा उठाया था।

दिल्ली वाले हिस्से की लागत का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) शेष लागत का 1,000 करोड़ रुपये का योगदान देगा, जबकि 37.5 प्रतिशत पूंजी द्विपक्षीय/बहुपक्षीय ऋणों से और लगभग 20 प्रतिशत दिल्ली सरकार से आएगी। हरियाणा के हिस्से के लिए, जबकि राज्य सरकार 80 प्रतिशत अनुदान प्रदान करेगी, शेष 20 प्रतिशत केंद्र सरकार के अनुदान के माध्यम से आएगा।

21 स्टेशनों वाली यह 26.5 किलोमीटर लंबी लाइन चार साल के भीतर पूरी हो जाएगी। बयान में कहा गया है कि इससे नरेला, बवाना और अलीपुर क्षेत्रों की शेष शहर के साथ कनेक्टिविटी में व्यापक सुधार होगा और बुनियादी ढांचे में तेजी आएगी। यह नरेला-बवाना उप-शहर के विकास को भी गति प्रदान करेगा और रोहिणी उप-शहर की लंबे समय से लंबित आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

Advertisement

बयान में कहा गया है कि नरेला उप-शहर, जहां डीडीए सात दिल्ली विश्वविद्यालयों और संस्थानों के परिसरों के साथ एक शिक्षा केंद्र, यूईआर-II के साथ एक मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क, कॉर्पोरेट कार्यालय/आईटी-आईटीईएस पार्क और एक एम्स और आईजीटीयूडब्ल्यू मेडिकल परिसर विकसित कर रहा है, को इस गलियारे के निर्माण से काफी बढ़ावा मिलेगा। इस क्षेत्र में पहले से ही दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, एनआईटी दिल्ली, राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान, राजा हरीश चंद्र अस्पताल, अनाज मंडी, स्मृति वन और विभिन्न डीडीए आवास परियोजनाएं हैं।

बयान में कहा गया है कि यह गलियारा, जो गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश), दिल्ली और कुंडली (हरियाणा) के बीच निर्बाध अंतरराज्यीय संपर्क सुनिश्चित करेगा, पर 2028 तक प्रतिदिन 1.26 लाख और 2055 तक 3.8 लाख यात्रियों के सवार होने का अनुमान है। इस लाइन पर मुख्य स्टेशनों में रोहिणी के सात सेक्टर, बरवाला, सनोथ, न्यू सनोथ और नरेला जैसे गांव, जे जे कॉलोनी और बवाना औद्योगिक क्षेत्र के दो अन्य स्टेशन और नरेला के पांच स्टेशन - अनाज मंडी, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला गांव, डिपो स्टेशन और नरेला सेक्टर-5 शामिल होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 June, 2024
Advertisement