Advertisement
21 September 2024

विधानसभा चुनाव के नतीजे राजनीतिक ताकतों के पुनर्गठन का मार्ग प्रशस्त करेंगे: अश्विनी कुमार

file photo

पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने शनिवार को आगामी विधानसभा चुनावों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि इन चुनावों के नतीजे राजनीतिक ताकतों के पुनर्गठन का मार्ग प्रशस्त करेंगे। उन्होंने कहा कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का मुद्दा अब क्षितिज पर छाने लगा है, इसलिए भाजपा इस संबंध में आवश्यक कई संवैधानिक संशोधनों को पारित कराने के लिए संसद में अपेक्षित समर्थन जुटाने का प्रयास करेगी।

पूर्व कांग्रेस नेता ने एक बयान में कहा, "आम चुनावों के बाद कई महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रमों के लिए आगामी राज्य विधानसभा चुनावों ने विशेष महत्व हासिल कर लिया है।" उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों के नतीजे, हालांकि प्रत्येक राज्य की राजनीतिक गतिशीलता से प्रेरित होंगे, लेकिन वे देश के सामान्य राजनीतिक मूड को दर्शाएंगे।

उन्होंने दावा किया कि हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव, जहां सत्तारूढ़ सरकार को कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारत ब्लॉक से कड़ी चुनौती मिल रही है, लोगों के बीच भाजपा की मौजूदा स्थिति का बैरोमीटर माने जा रहे हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस संबंध में जम्मू क्षेत्र में भाजपा का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा। कुमार ने कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और बदलाव के लिए लोगों की स्पष्ट भावना को पहचानते हुए पार्टी ने अपने भीतर की खींचतान और दबावों को सफलतापूर्वक पार करते हुए "लोकप्रिय नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को पार्टी का अभियान सौंप दिया है, जिन्हें पार्टी प्रत्याशियों के चयन में प्रमुख भूमिका दी गई है।"

उन्होंने कहा कि चुनाव गारंटी समारोह में हुड्डा के साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी इस बात का स्पष्ट संकेत है कि अगर पार्टी राज्य में सत्ता में आती है तो हुड्डा ही मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद होंगे। जम्मू-कश्मीर में चुनाव चल रहे हैं, जबकि हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होगा। झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 September, 2024
Advertisement