Advertisement
06 October 2024

चेन्नई में भारतीय वायुसेना के विमानों के शानदार हवाई करतब ने लोगों का दिल जीत लिया, पांच दर्शकों की मौत

twitter

रविवार को मरीना बीच के आसमान में भारतीय वायुसेना के विमानों का शानदार हवाई प्रदर्शन लोगों को खूब आकर्षित कर रहा था, लेकिन हजारों दर्शकों में से कम से कम पांच लोगों की अत्यधिक थकावट सहित अन्य कारणों से मौत हो गई।

शहर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत बीच पर हुई और चार अन्य की मौत आसपास के इलाके में हुई। ये सभी पांच लोग उन हजारों लोगों में शामिल थे जो एयर शो देखने के लिए कई किलोमीटर लंबी तटरेखा पर एकत्र हुए थे।

विपक्ष के नेता और एआईएडीएमके प्रमुख एडप्पाडी के पलानीस्वामी ने इस घटना के लिए डीएमके सरकार की निंदा की और आरोप लगाया कि वह इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए उचित व्यवस्था करने में विफल रही और उन्होंने शोक संतप्त लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

Advertisement

इस कार्यक्रम को देखने के लिए हजारों लोग कम से कम 2 से 3 घंटे तक चिलचिलाती धूप में खड़े रहे और उनमें से कई ने खुद को बचाने के लिए छाते भी थामे रखे थे। हालांकि एयर शो सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित किया गया था, लेकिन अधिकांश लोग कम से कम एक घंटे पहले ही कार्यक्रम स्थल पर एकत्र हो गए थे।

कई लोग बेहोश हो गए और आपातकालीन कर्मियों ने उन्हें स्ट्रेचर पर ले जाकर आश्रय स्थलों में देखभाल प्रदान की। निर्जलीकरण के लक्षणों के कारण 30 से अधिक लोगों को निकटवर्ती सरकारी अस्पतालों में ले जाया गया।

कार्यक्रम के बाद, मुख्य सड़कें, खासकर समुद्र तट के करीब की सड़कें पूरी तरह जाम हो गईं और बसों के अलावा एमआरटीएस और मेट्रो सहित स्थानीय ट्रेनें भी खचाखच भरी रहीं। प्रदर्शन स्थल के करीब अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप लोगों से खचाखच भरा हुआ था। यातायात प्रतिबंधों के कारण लोगों को बस पकड़ने या रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए काफी दूरी पैदल चलकर तय करनी पड़ी।

हालांकि, जब हजारों लोग एक ही समय में कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे, तो कुछ समय के लिए भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, लेकिन पुलिस ने कहा कि उन्होंने भीड़ को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया और एंबुलेंस के लिए सुरक्षित मार्ग बनाया।

एयर शो शुरू होने पर उत्साही परिवार मरीना बीच की रेत पर एकत्र हुए, जहां भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो ने एक नकली बचाव अभियान में अपने साहस का प्रदर्शन किया और बंधक को मुक्त कराया।

पैरा जंप प्रशिक्षकों ने लक्ष्य क्षेत्र पर सटीक लैंडिंग की और कमांडो ने लक्ष्य क्षेत्र तक पहुंचने के लिए रेंगते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। लाइटहाउस और चेन्नई पोर्ट के बीच मरीना पर 92वें भारतीय वायुसेना दिवस समारोह में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के मंत्री, चेन्नई की मेयर आर प्रिया और कई अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

हालांकि साफ आसमान ने भारतीय वायुसेना के विमानों के आकर्षक एयर शो का अच्छा नजारा पेश किया, लेकिन दोपहर 1 बजे मेगा शो के अंत में रेतीले समुद्र तट पर एकत्र लोगों ने भारतीय वायुसेना के विमान से हवाई तस्वीर लेने के लिए अपने छाते लहराए। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने वाले हवाई प्रदर्शन में करीब 72 विमानों ने हिस्सा लिया। सुपरसोनिक लड़ाकू विमानों राफेल सहित करीब 50 विमानों ने फ्लेयर्स की वर्षा की। हेरिटेज विमानों डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, एसयू-30 और सारंग ने भी हवाई सलामी में भाग लिया। सुखोई Su-30 लड़ाकू विमान ने "लूप-टम्बल-यॉ" पैंतरेबाज़ी का प्रदर्शन किया और फ्लेयर्स का वितरण किया।

सूर्यकिरण ने भी भीड़ को मंत्रमुग्ध करने के लिए आसमान में उड़ान भरी। देश का गौरव, और हमारे अपने स्वदेशी रूप से निर्मित अत्याधुनिक लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, और लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड भी 21 साल के अंतराल के बाद चेन्नई में आयोजित फ्लाईपास्ट और हवाई प्रदर्शन में भाग लेते हैं, जिसका विषय है: "सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर।"

राष्ट्रीय राजधानी के बाहर ऐसा यह तीसरा मौका है। पिछला तमाशा 8 अक्टूबर, 2023 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संगम क्षेत्र में और पिछले साल चंडीगढ़ में किया गया था। ग्रैंड फिनाले में सारंग हेलीकॉप्टर प्रदर्शन टीम द्वारा एक शानदार हवाई युद्धाभ्यास का प्रदर्शन किया गया।

राफेल आसमान में उड़ते हुए और ईंधन भरने की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए, और डकोटा की कार्रवाई देखने लायक थी। इस फॉर्मेशन में शामिल विमानों को कांची, नटराज, धनुष, मरीना और नीलगिरी नाम दिया गया।

मुख्यमंत्री ने बाद में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर एक पोस्ट में कहा। उन्होंने इस प्रभावशाली कार्यक्रम की तस्वीरें पोस्ट कीं।"चेन्नई ने अपने आसमान में सुपरस्टार्स - हमारे #IAF नायकों द्वारा शानदार शो का आनंद लिया है! @IAF_MCC को धन्यवाद! #Airshow2024,"

इससे पहले, स्टालिन को चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह से एक स्मृति चिन्ह मिला। एक रक्षा विज्ञप्ति में कहा गया है कि 15 लाख से अधिक लोगों ने अपने 72 से अधिक विमानों के साथ देश के वायु योद्धाओं के रंगारंग और शानदार प्रदर्शन को देखा। इसमें कहा गया है, "पूरा समुद्र तट और ईस्ट कोस्ट रोड में कोवलम से लेकर एन्नोर तक ऊंची इमारतों की छतें लगभग 21 वर्षों के बाद शहर में लौटे एयरशो को देखने के लिए लोगों से भरी हुई थीं।"

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह अब तक का सबसे बड़ा एयर शो है और कहा गया है कि यह वार्षिक कार्यक्रम लंबे समय से दिल्ली में आयोजित होता रहा है। अन्य शहरों के लोगों को यह कार्यक्रम देखने का अवसर प्रदान करने के लिए इसे तीन साल पहले राष्ट्रीय राजधानी से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 October, 2024
Advertisement