Advertisement
14 October 2023

नव श्री धार्मिक रामलीला में इस बार चंद्रयान और आदित्य एल-1 होंगे आकर्षण का केंद्र, सोशल मीडिया का किया जाएगा इस्तेमाल

दिल्ली में रामलीलाओं की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं और देश की राजधानी अब दिल्ली राममय होने जा रही है। पिछले करीब 65 सालों से मंचन करा रही नव श्री धार्मिक रामलीला समय के साथ-साथ हाईटेक होती जा रही हैं। इस बार रामलीला में खास तौर से चंद्रयान और आदित्य एल 1 आकर्षण का केंद्र रहेंगे। साथ ही युवाओं को जोड़ने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाएगा। इस पर कई नई प्रसंगों को भी जोड़ा गया है।

रामलीला कमेटी ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस बार रामलीला में 3 लाख 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। सुरक्षा की दृष्टि से 400 वलियंटर के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इस बार नए प्रसंग भी जोड़े गए हैं। इसके अलावा 4 मंजिला स्टेज बनाया गया है।

कमेटी के चेयरमेन बलराम गर्ग के मुताबिक, मिलाप के दृश्यों को मार्मिक तरीके से पेश किया जाएगा तो रावण-जटायु का हवाई युद्ध होगा। साथ ही मायावी राक्षसों के संहार की लीला हाईटैक होगी। सीता स्वयंवर के लिए हाईड्रोलिक मंच बनाया जाएगा।

Advertisement

कमेटी के महासचिव जगमोहन गोटेवाला ने बताया कि इस बार सीता हरण चंद्रयान से होगा और सूर्ययान से हनुमानजी संजीवनी बूटी लाएंगे। स्टेज का लुक एकदम नया होगा और कलाकारों की पोशाक आकर्षक रंगों में दिखेगी। प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने बताया कि यह प्राचीन लीला है जिसका मंचन 11 दिन का होता है। इस बार रामलीला का व्हाट्सअप चैनल होगा और बच्चो के लिए क्विज कंटेस्ट होगा। इस मौके पर निर्माण मंत्री अशोक मित्तल और लीला मंत्री रवि कप्तान भी मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 October, 2023
Advertisement