Advertisement
08 June 2023

कोयला घोटाला मामले में ईडी दफ्तर पहुंची टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी, 4 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ

file photo

कोयला चोरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा से बृहस्पतिवार को पूछताछ की। सीबीआई और ईडी दोनों ने पहले इस मामले में रुजीरा से पूछताछ की थी। वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने आरोप लगाया कि उनके परिवार को 'प्रताड़ित' करने का उद्देश्य पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले उनके प्रचार अभियान को रोकना है।

अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली के अधिकारियों सहित पांच अधिकारियों के एक पैनल ने रूजीरा से 4 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीजीओ कॉम्प्लेक्स के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

रुजीरा को सोमवार को कोलकाता एयरपोर्ट पर उस वक्त रोका गया जब वह अपने दो बच्चों के साथ यूएई जा रही थीं। इसके बाद उन्हें 8 जून को सुबह 11 बजे एजेंसी के सामने पेश होने के लिए समन दिया गया। हालांकि, वह अपने वकील के साथ दोपहर करीब 12 बजकर 40 मिनट पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंची। पूछताछ के बाद वह शाम करीब 4.20 बजे ईडी कार्यालय से निकलीं।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ईस्टर्न कोलफील्ड्स की परित्यक्त खदानों से अवैध रूप से खनन किए गए कोयले के घोटाले की जांच कर रही थी, जिसकी कीमत हजारों करोड़ रुपये होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि हवाला मार्ग के माध्यम से अपराध की कार्यवाही का लेन-देन किया गया था, जिसकी ईडी जांच कर रही थी।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने आरोप लगाया कि ईडी की कार्रवाई भाजपा द्वारा राजनीतिक बदले की कार्रवाई है। टीएमसी के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने कहा, "जब भी अभिषेक बनर्जी को तलब किया गया, उन्होंने सहयोग किया। लेकिन जिस तरह से उनके परिवार को परेशान किया जा रहा है, वह शर्मनाक है। यह भाजपा द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध के अलावा और कुछ नहीं है।" उन्होंने दावा किया, 'बीजेपी पंचायत चुनाव से पहले टीएमसी के 'नबोजोवार' कैंपेन से डरी हुई है और ट्रेन हादसे से भी ध्यान भटकाना चाहती है।'

प्रदेश भाजपा ने कहा कि सीबीआई और ईडी स्वतंत्र एजेंसियां हैं, जिनका कोई राजनीतिक प्रभाव नहीं है। राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, "भाजपा का जांच से कोई लेना-देना नहीं है। आरोप निराधार हैं, और अगर उन्हें कोई शिकायत है, तो उन्हें अदालत जाने दें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 June, 2023
Advertisement