Advertisement
03 May 2018

महाराष्ट्र में हैं देश के दो सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन, गुजरात का गांधीधाम तीसरे नंबर पर

पहला स्थान पाने वाला बल्लारशाह स्टेशन

देशभर में रेलवे के स्टेशनों को सजाने और संवारने का काम बड़ी तेजी से चल रहा है। इस काम को और ज्यादा तेजी देने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया था। इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो स्टेशनों बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों को संयुक्त रूप से नंबर वन का खिताब मिला है, तो वहीं बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन को इस प्रतियोगिता में नंबर दो का स्थान मिला है।

रेल मंत्रालय के मुताबिक, मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में मौजूद बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों पर ताडोबा टाइगर रिजर्व और स्थानीय आदिवासी कला के आधार पर तमाम पेंटिंग्स, मूर्तियां और भित्ति चित्र लगाकर स्टेशनों को सजाया-संवारा गया है। यह दोनों स्टेशन इस सौंदर्यीकरण में पूरी तरह से बदल गए हैं।

रेल मंत्रालय की स्टेशन सुंदरीकरण प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मधुबनी स्टेशन को जगह मिली है। मधुबनी स्टेशन को स्थानीय कलाकारों ने मधुबनी पेंटिंग बनाकर सजाया-संवारा है। रेल मंत्रालय ने मधुबनी स्टेशन को 5 लाख का इनाम घोषित किया है। इसके अलावा तमिलनाडु के मदुरै स्टेशन को भी दूसरा स्थान मिला है। इस स्टेशन को भी 5 लाख का इनाम घोषित किया गया है।

Advertisement

स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर गांधीधाम रेलवे स्टेशन, कोटा रेलवे स्टेशन और सिकंदराबाद को जगह दी गई है। रेल मंत्रालय की तरफ से इन रेलवे स्टेशनों को 3 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra stations, beautification contest, madhubani, bihar
OUTLOOK 03 May, 2018
Advertisement