Advertisement
22 October 2023

उन्नाव रेप पीड़िता ने अपनी मां, बहन और चाचा पर पैसे हड़पने और घर से निकालने का लगाया आरोप

file photo

2017 के उन्नाव बलात्कार मामले में पीड़िता, जिसमें तत्कालीन भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर को दोषी ठहराया गया था, ने अपनी मां, छोटी बहन और चाचा सहित अपने परिवार के चार सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, उन पर उससे मिले पैसे हड़पने का आरोप लगाया है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि सरकार और गैर सरकारी संगठनों ने उसे उसके घर से बाहर निकाल दिया।

महिला की शिकायत पर माखी थाने में उसके चाचा, मां, बहन और एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ गुरुवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) शशि शेखर सिंह ने बताया, "मामले की जांच शुरू कर दी गई है और सामने आने वाले तथ्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।"

शिकायत में, महिला, जो अब शादीशुदा है और आठ महीने की गर्भवती है, ने आरोप लगाया कि उसे अपने परिवार के सदस्यों से उत्पीड़न और धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। उसने आरोप लगाया, "जब मैंने अपनी ज़रूरतों और खर्चों के लिए अपने परिवार से पैसे मांगे जो अदालत के आदेश पर सरकार और गैर सरकारी संगठनों द्वारा मुझे दिए गए थे, तो मेरे चाचा ने कहा कि मामले पर सात करोड़ रुपये खर्च किए गए थे और प्राप्त धन पर्याप्त नहीं है और वह अधिक पैसा चाहता था।''

Advertisement

उसने दावा किया कि उसके चाचा हत्या के प्रयास के मामले में तिहाड़ जेल में 10 साल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया, ''उनके निर्देश पर मेरी मां और बहन मेरी और मेरे पति की जान की दुश्मन बन गई हैं.'' उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उन्हें और उनके पति को सरकार से मिले घर से धक्का देकर बाहर निकाल दिया गया और उनके परिवार के सदस्य उन्हें ''फंसाने'' की कोशिश कर रहे थे।

2017 में, महिला, जो तब नाबालिग थी, का अपहरण कर लिया गया और उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया। मामले पर भारी आक्रोश के बाद बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर को दोषी ठहराया गया और पार्टी ने निष्कासित कर दिया। 20 दिसंबर 2019 को दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने सेंगर को दोषी पाया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई। उनकी विधानसभा सदस्यता भी चली गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 October, 2023
Advertisement