Advertisement
19 February 2021

भीमा कोरेगांव मामले में साक्ष्यों से की गई छेड़छाड़ अभूतपूर्व: मार्क स्पेंसर

यूएस की फॉरेंसिक फर्म आर्सेनल कंसल्टिंग के अध्यक्ष मार्क स्पेंसर ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें निष्कर्ष निकाला गया था कि भीमा-कोरेगांव के आरोपी और कार्यकर्ता रोना विल्सन के कंप्यूटर में साक्ष्य प्लांट कर दिए गए थे। आउटलुक के साथ एक ईमेल साक्षात्कार में, मार्क स्पेंसर ने डेटा के विश्लेषण में शामिल प्रक्रिया और मामले के संबंध में बड़े मुद्दों पर विस्तार से बात की। उन्होंने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सबूत प्लांट नंहीं करने के दावे को भी खारिज किया है।साक्षात्कार के कुछ अंश:

आर्सेनल रिपोर्ट ने डेटा की विश्वसनीयता पर गंभीर संदेह जताया है, जो भीमा कोरेगांव जांच का आधार बनता है। इस मामले में भारी राजनीतिक प्रभाव है क्योंकि इसमें लगभग तीन वर्षों के लिए 16 कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवियों पर आरोप लगाए गए, ऐसे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से आपकी कंपनी ने इस संवेदनशील मामले को हाथ में लिया?

आर्सेनल एक डिजिटल फोरेंसिक कंपनी है, इसलिए हमारे सभी मामले इस मायने में संवेदनशील हैं कि उनमें आंतरिक जांच या मुकदमेबाजी शामिल है। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे पास स्वीकार किए जाने वाले मामलों में विविधता हो। उदाहरण के लिए, हम न केवल कॉर्पोरेट मुद्दों (रोजगार कानून, बौद्धिक संपदा आदि) से जुड़े मामलों पर बल्कि आपराधिक मामलों पर भी काम करते हैं। हमारे सभी मामलों में, हम अपने काम को इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य पर आधारित करते हैं, इसलिए हमारे निष्कर्षों की पुष्टि अन्य डिजिटल फोरेंसिक विशेषज्ञों द्वारा की जा सकती है। पहली नजर में हमने भीमा कोरेगांव मामले पर काम करने का फैसला किया क्योंकि इलले पहले हम यह समझने में नाकाम रहे कि रोना विल्सन और अन्य के साथ क्या हुआ।

Advertisement

आपने रिपोर्ट में कहा है कि यह सबसे गंभीर मामलों में से एक है जिसमें विभिन्न मेट्रिक्स के आधार पर इसे किया गया है। पहले औरं अंतिम दस्तावेज में काफी समय लगा। क्या आप अब तक संभाले गए अन्य हाई-प्रोफाइल मामलों की तुलना में छेड़छाड़ के परिमाण की व्याख्या करेंगे?

हमें यह प्रश्न बार-बार पूछा गया है, और हमारी प्रतिक्रिया एक ही है ... हमने ऐसे मामले के बारे में कभी नहीं देखा या सुना भी नहीं है, जिसमें इतने लंबे समय तक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर दस्तावेजों को वितरित किया गया था और फिर एक आपराधिक मामले में उपयोग किया गया था। इसलिए, यह मामला हमारे दृष्टिकोण से अभूतपूर्व है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), जो भीमा कोरेगांव मामले को देख रही है। उसने आर्सेनल के निष्कर्षों का विरोध करते हुए कहा है कि आरएफएसएल  (रीजनल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी, पुणे) में इसकी जांच की गई थी, जिसमें कोई भी प्लांट की बात सामने नहीँ आई। इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

हमें यह एक अजीब बयान लगता है। जबकि रिपोर्ट में हमारे कुछ निष्कर्ष विस्तृत जानकारी के आधार पर दिए गए हैं।

एक अन्य रहस्योद्घाटन में, आर्सेनल ने एक ही हमलावर को एक महत्वपूर्ण मैलवेयर इंफ्रास्ट्रक्चर से जोड़ा है, जिसे विल्सन के कंप्यूटर पर न केवल हमला करने के लिए चार वर्षों से तैनात किया गया है, बल्कि भीमा कोरेगांव मामले में अपने सह-प्रतिवादियों और अन्य में प्रतिवादियों पर हमला करने के लिए हाई-प्रोफाइल भारतीय मामले भी। क्या आप इस बारे में विस्तार से बता सकते हैं? 

दुर्भाग्य से, इस समय हम रिपोर्टस पर अधिक विस्तार से बात नहीं कर सकते।

क्या आपको लगता है कि यह मामला निजता, स्वतंत्रता के साथ-साथ कानून की अदालत में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य की स्वीकार्यता के बड़े मुद्दों को उठाएगा?

हम दूसरों को गोपनीयता और स्वतंत्रता के मुद्दों पर टिप्पणी करने देंगे, लेकिन कानून की अदालतों में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य की स्वीकार्यता के संदर्भ में - हां, हमें लगता है कि हमारे साथी डिजिटल फोरेंसिक चिकित्सकों और वकीलों को इस मामले पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए।

आपकी रिपोर्ट में कहा गया कि विल्सन के कंप्यूटर में 13 जून, 2016 को वरवारा राव के ईमेल खाते का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के साथ संदिग्ध ईमेल की एक श्रृंखला के बाद समझौता किया गया था। क्या आप राव और अन्य अभियुक्तों की क्लोन प्रतियों का भी अध्ययन कर रहे हैं।

हम अतिरिक्त प्रतिवादियों से प्राप्त फोरेंसिक छवियों के विश्लेषण पर काम कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 February, 2021
Advertisement