Advertisement
02 July 2024

यूपीः हाथरस के सत्संग में भगदड़ में 116 लोगों की मौत, अधिकतर पीड़ित महिलाएं; सीएम योगी कल कर सकते हैं दौरा, होगी FIR

file photo

हाथरस में मंगलवार को एक धार्मिक समागम में भगदड़ मचने से 116 लोगों की मौत हो गई, क्योंकि श्रद्धालुओं की दम घुटने से मौत हो गई और शव एक-दूसरे के ऊपर ढेर हो गए। यह हाल के वर्षों में सबसे भयानक हादसा था।

घटना पर अलीगढ़ के IG शलभ माथुर ने बताया, "FIR दर्ज़ हो रही है। आयोजकों के खिलाफ FIR होगी। प्रथम दृष्टया सामने आ रहा है कि जितने लोगों के लिए अनुमति मांगी थी उससे ज्यादा लोग आए हैं।" अलीगढ़ जिले में घायलों का इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है। प्राथमिक जांच की जा रही है..." एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को हाथरस का दौरा कर सकते हैं।

हाथरस जिले के फुलराई गांव में बाबा नारायण हरि द्वारा आयोजित ‘सत्संग’ के बाद घर लौट रहे श्रद्धालुओं - जिनमें अधिकतर महिलाएं थीं - के बीच भगदड़ मच गई। उन्हें साकार विश्व हरि भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है। कुछ लोगों का कहना है कि कुछ लोग कीचड़ में फिसल गए, जिससे भगदड़ मच गई।

Advertisement

27 शवों को पड़ोसी एटा जिले के एक अस्पताल में लाया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने कहा कि उनमें से 23 महिलाएं थीं। हाथरस में ही 89 लोग मृत पाए गए।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने मृतकों की संख्या 116 बताई। सात बच्चों और एक पुरुष को छोड़कर सभी मृतक महिलाएं हैं। सिंह ने कहा कि अब तक 72 लोगों की पहचान हो चुकी है।

मृतकों या बेहोशी की हालत में पीड़ितों को ट्रकों और 'टेंपो' में भरकर सिकंदरा राव ट्रॉमा सेंटर लाया गया। हाथरस के इस स्वास्थ्य केंद्र के बाहर शव बिखरे पड़े थे और लोग उनके इर्द-गिर्द जमा हो गए। एक वीडियो क्लिप में एक महिला को ट्रक में बैठकर रोते हुए दिखाया गया है, जबकि उसके पीछे पांच या छह शव पड़े हैं। दूसरे वीडियो में एक पुरुष और एक महिला को दूसरे वाहन में बेजान हालत में दिखाया गया है।

भगदड़ से पहले की क्लिप में लोगों को एक बड़े 'शामियाने' में भोले बाबा की बातें सुनते हुए दिखाया गया है। 'बाबा' उनके सामने एक सिंहासन जैसी कुर्सी पर बैठे थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, 1990 के दशक में जब उन्होंने पुलिस की नौकरी छोड़ी थी, तब वे पुलिसकर्मी थे और सत्संग करने लगे थे। कहा जाता है कि उनके भक्तों में राजनेता भी शामिल हैं।

जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने कहा कि 'सत्संग' एक निजी कार्यक्रम था, जिसके लिए उप-विभागीय मजिस्ट्रेट ने अनुमति दी थी। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने कार्यक्रम स्थल के बाहर सुरक्षा प्रदान की, जबकि अंदर की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की गई थी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (आगरा जोन) अनुपम कुलश्रेष्ठ के अनुसार, कार्यक्रम स्थल पर 40 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

प्रत्यक्षदर्शी शकुंतला देवी ने पीटीआई वीडियो को बताया कि भगदड़ उस समय हुई जब लोग कार्यक्रम स्थल से निकल रहे थे। उन्होंने कहा कि लोग एक-दूसरे के ऊपर गिर गए और फिर शवों को बाहर निकाला गया। सिकंदरा राऊ के उपमंडल मजिस्ट्रेट रवेंद्र कुमार के अनुसार, भगदड़ तब हुई जब भक्तगण कार्यक्रम समाप्त होने के बाद भोले बाबा की एक झलक पाने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने पीटीआई को बताया कि वे बाबा के पैरों के पास से कुछ मिट्टी भी इकट्ठा करना चाहते थे।

सत्संग में भाग लेने वाले सोनू कुमार ने भगदड़ के लिए फिसलन भरी जमीन को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, "जब गुरु जी लगभग डेढ़ घंटे बाद वहां से चले गए, तो अचानक भक्त उनके पैर छूने के लिए उनके पीछे दौड़े।" जब वे पीछे मुड़े, तो कुछ फिसल गए। सिकंदरा राऊ थाने के एसएचओ आशीष कुमार ने 'सत्संग' में "अधिक भीड़" को जिम्मेदार ठहराया। सत्संग समाप्त होने से पहले ही वहां से चले गए एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए व्यवस्थाएं पर्याप्त नहीं थीं।

राज्य सरकार ने कहा कि आगरा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ संभागीय आयुक्त घटना की जांच करने वाली टीम का हिस्सा हैं। टीम को 24 घंटे में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर संसद में दो दिवसीय बहस के जवाब के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौतों पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने लोकसभा में कहा, "चर्चा के बीच मुझे कुछ दुखद समाचार भी मिले हैं। मेरे संज्ञान में आया है कि यूपी के हाथरस में भगदड़ में कई दुखद मौतें हुई हैं।" मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी सहायता प्रयासों के समन्वय के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं।

सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि यह खबर दिल दहला देने वाली है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दुख व्यक्त किया। राज्य सरकार के एक बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भगदड़ में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इसी तरह की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी और संदीप सिंह हाथरस के लिए रवाना हो गए हैं। मुख्य सचिव और राज्य पुलिस प्रमुख को भी मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 July, 2024
Advertisement