Advertisement
21 July 2019

सोनभद्र हत्याकांड: चार दिन बाद पीड़ितों के परिवारों से मिले सीएम योगी, मुआवजा बढ़ाकर किया 18.5 लाख रुपए

ANI

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के उभ्भा गांव में बुधवार को हुए हत्याकांड की स्थिति जानने और मृतकों के परिजनों के आंसू पोंछने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चार दिन बाद पहुंचे, जब इस जघन्य हत्याकांड पर विरोध तेज हुआ। उन्होंने यहां पीड़ितों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने मृतकों के परिवार वालों को 18.5 लाख रुपए और घायलों को 2.50 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया। सरकार ने पहले पांच लाख रुपये मुआवजा मृतकों के परिजनों को देने की घोषणा की थी। जबकि पीड़ितो ने 25 लाख रुपये मुआवजे की मांग उठाई थी। ये मुआवजा सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा। 

पुलिस कर्मियों को सस्पेंड करने के आदेश

मुख्यमंत्री ने जिम्मेदार पुलिसवालों को सस्पेंड करने का आदेश दिया है। साथ ही योगी ने अधिकारियों को आवश्‍यक दिशा निर्देश भी जारी किया। योगी आदित्‍यनाथ के साथ भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह, मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पांडेय व डीजीपी ओपी सिंह भी मौजूद रहे। कुछ मृतकों के परिजनों सांत्वना देते हुए  कहा, ‘रोइए नहीं आपको न्याय मिलेगा। दोषियों को कड़ी सजा हम देंगे। इसीलिए आपके बीच आया हूं।‘

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा, कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहा रही

मुख्यमंत्री ने हत्याकांड को बड़ी राजनीतिक साजिश बताता हुए कहा कि इस घटना की शुरुआत 1955 में तब हुई थी जब कांग्रेस के एक राज्यसभा सदस्य द्वारा स्थापित ट्रस्ट को जमीन ट्रांसफर कर दी गई। 1989 में कांग्रेस सरकार ने यह जमीन ट्रस्ट के सदस्यों को ट्रांसफर कर दी। अब कांग्रेस बेवजह से घड़ियाली आंसू बहा रही है।

धरने के बाद पीड़ितों से मिल पायी थीं प्रियंका गांधी 

गौरतलब है कि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी रविवार को पीड़ितों से मिलने पहुंची थी। पुलिस ने पहले तो उन्हें रोक दिया। लेकिन जब उन्होंने धरना शुरू कर दिया तो प्रशासन ने उन्हें मुलाकात की इजाजत दी।

घटनास्थल का किया मुआयना

इस दौरान सीएम ने घटनास्थल को भी देखा। वहीं घटना के मुख्य गवाह राजाराम से मुलाकात कर घटना की जानकारी लेते हुए मौके पर मौजूद डीजीपी से उन्हें सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कहा।

सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लिया हिरासत में

वहीं सीएम के दौरे के विरोध की आशंका में चुर्क स्थित सपा के जिला कार्यालय को भी पुलिस ने घेर लिया। सीएम के विरोध की आशंका में पुलिस ने सपा जिला कार्यालय से जिलाध्यक्ष, पूर्व विधायक सहित लगभग 50 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। उनको गिरफ्तार करके पन्नूगंज थाने ले जाया गया है।

हत्याकांड की वजह क्या थी

यह हत्याकांड 36 एकड़ जमीन के विवाद को लेकर हुआ था। कई पीढ़ियों से खेती कर रहे आदिवासियों को जबर्दस्ती हटाने के लिए बुधवार को गांव प्रमुख अपने साथियों को लेकर पहुंच गया। ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर सवार होकर पहुंचे करीब 200 लोगों ने आधा घंटे तक आदिवासियों पर अंधाधुंथ फायरिंग की। इसमें दस लोगों की जान चली गई और दो दर्जन लोग घायल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP CM, yogi adityanath, Sonbhadra firing case
OUTLOOK 21 July, 2019
Advertisement